Hindi, asked by ashishguptha131, 1 month ago

उद्यमी उद्यमिता तथा उधम का अर्थ स्पष्ट कीजिए​

Answers

Answered by Pachaureji1997
1

Answer:

उद्यमी वह व्यक्ति होता है, जो किसी उत्पादन से संबंधित सभी संसाधनों का कुशलतम उपयोग करता है वर्तमान में उत्पादन के समस्त साधनों की उपलब्धी पृथक-पृथक जगह से होती है तथा इन साधनों को एकत्र (इकट्ठा) करके इनमें वैज्ञानिक समन्वय स्थापित करने वाले व्यक्ति को ही ‘उद्योगपति’ या ‘उद्यमी’ कहा जाता है।

‘उद्यमी’ शब्द फ्रेंस भाषा के ‘Entreprendre’ शब्द से लिया गया है, जिसका आशय कार्य उद्यम या व्यवसाय करना होता है उद्यमिता से आशय व्यक्ति की उस प्रवृत्ति या योग्यता से है, जो किसी व्यवसाय में निहित जोखिमों व अनिश्चितताओं को वहन करते हुए, उसका सफल संचालन किया जाता है उद्यमी जोखिमों व अनिश्चितता को वहन करने के साथ-साथ नियंत्रण निर्देशन एवं निरीक्षण जैसे - प्रबंधीय कार्य भी करता है यह समाज के विकास में नये-नये परिवर्तन करके उनसे लाभ प्राप्त करता है तथा नये अवसरों की खोज करता है, जिससे रोजगार के अवसरों में भी वृद्धि होती है और देश का आर्थिक विकास भी होता है।

उधमिता का अर्थ : किसी नये व्यवसाय को आरम्भ करने तथा उसका संचालन करने में पर्याप्त जोखिम एवं कड़े प्रयत्न शामिल होते हैं। यह जडता के विरुद्ध कुछ नया करने का प्रयत्न होता है।

उद्यमी का अर्थ प्रायः उद्यमी उस व्यक्ति को कहा जाता है जो नया उपक्रम प्रारंभ करता है, जरूरी संसाधनों को जुटाता है एवं व्यवसाय की क्रियाओं का प्रबंधत था नियंत्रण करता है। वह व्यवसाय की विभिन्न जोखिमों को झेलता है एवं व्यावसायिक चुनौतियों का सामना करता है। जोखिम वहन करना उद्यमी का मुख्य कार्य है।

Similar questions