Hindi, asked by buntyjha890, 9 months ago

विज्ञान के गुण और दोष पर निबंध 200

Answers

Answered by mlrathour1978
16

Answer:

विज्ञान का अर्थ है विशेष ज्ञान। मनुष्य ने अपनी आवश्यकताओं के लिए जो नए-नए आविष्कार किए हैं, वे सब विज्ञान की ही देन हैं। आज का युग विज्ञान का युग है। विज्ञान के अनगिनत आविष्कारों के कारण मनुष्य का जीवन पहले से अधिक आरामदायक हो गया है।

मोबाइल, इंटरनेट, ईमेल्स, मोबाइल पर 3जी और इंटरनेट के माध्यम से फेसबुक, ट्‍विटर ने तो वाकई मनुष्य की जिंदगी को बदलकर ही रख दिया है। जितनी जल्दी वह सोच सकता है लगभग उतनी ही देर में जिस व्यक्ति को चाहे मैसेज भेज सकता है, उससे बातें कर सकता है। चाहे वह दुनिया के किसी भी कोने में क्यों न हो।

यातायात के साधनों से आज यात्रा करना अधिक सुविधाजनक हो गया है। आज महीनों की यात्रा दिनों में तथा दिनों की यात्रा चंद घंटों में पूरी हो जाती है। इतने द्रुतगति की ट्रेनें, हवाई जहाज यातायात के रूप में काम में लाए जा रहे हैं। दिन-ब-दिन इनकी गति और उपलब्धता में और सुधार हो रहा है।

चिकित्सा के क्षेत्र में भी विज्ञान ने हमारे लिए बहुत सुविधाएं जुटाई हैं। आज कई असाध्य बीमारियों का इलाज मामूली गोलियों से हो जाता है। कैंसर और एड्‍स जैसे बीमारियों के लिए डॉक्टर्स और चिकित्स ा विशेषज्ञ लगातार प्रयासरत हैं। नई-नई कोशिकाओं के निर्माण में भी सफलता प्राप्त कर ली गई है।

सिक्के के दो पहलुओं की ही भांति इन आविष्कारों के लाभ-हानि दोनों हैं। एक ओर परमाणु ऊर्जा जहां बिजली उत्पन्न करने के काम में लाई जा सकती है। वहीं इससे बनने वाले परमाणु हथियार मानव के लिए अत्यंत विनाशकारी हैं। हाल ही में जापान में आए भूकंप के बाद वहां के परमाणु रिएक्टर्स को क्षति बहुत बड़ी त्रासदी रही।

अत: मनुष्य को अपनी आवश्यकता और सुविधानुसार मानवता की भलाई के लिए इनका लाभ उठाना चाहिए न कि दुरुपयोग कर इनके अविष्कारों पर प्रश्नचिह्न लगाना चाहिए।

Answered by kshitijgrg
0

Answer:

"विज्ञान एक मिश्रित थैला है। इसमें अवगुणों के अलावा योग्य भी है।"

विज्ञान ने आधुनिक युग के भीतर असामान्य जगह वाले व्यक्ति के लिए बहुत ही गद्दीदार व्यक्ति के लिए अस्तित्व बनाया है। अब एक मंझला आदमी भी बिजली और बिजली के गैजेट जैसे पंखे, बल्ब उजाड़ कूलर, रेफ्रिजरेटर, टीवी आदि जैसी चीजों का आनंद लेने के लिए भुगतान करने का प्रबंधन कर सकता है। संपन्न मनुष्य अन्य गैजेट्स का उत्पादन करते हैं उनके घरों में टेलीफोन, बिजली से चलने वाला ओवन, कंप्यूटर, एसी आदि शामिल हैं। जो लोग भुगतान करने का प्रबंधन कर सकते हैं उनके पास कार हैं। चिकित्सा तकनीकी ज्ञान ने ग्रह पर मनुष्य के जीवन को कुछ वर्षों तक बढ़ाया है। सभी के लिए खाने-पीने के कपड़े हैं। कई मनुष्य ठीक घरों में रहते हैं। तकनीकी जानकारी के कारण यह सब सरलतम रूप से व्यवहार्य हो गया है।

विज्ञान के कुछ दोष भी हैं। इसने आदमी को बहुत अधिक बिजली दी है जिसे शायद वह अपने नियंत्रण में नहीं रख सकता। विज्ञान ने मनुष्य को कुछ प्रतिकूल वस्तुएं भी दी हैं जिनमें बंदूकें, पिस्तौल, राइफल, तोप, बम, युद्धक विमान, युद्धपोत, टॉरपीडो, मिसाइल आदि शामिल हैं।

मनुष्य इन दिनों विस्फोटक कपड़े के एक बड़े भंडार पर बैठा है, जो उसकी छोटी-छोटी गलतियों या उसकी ओर से गलत धारणा के कारण भी कुछ ही समय में ग्रह पर उसके जीवन को नष्ट कर सकता है।

जब तक मनुष्य सामूहिक विनाश की बंदूकें नष्ट नहीं करता, उसे इस धरती पर वास्तविक सुख नहीं मिल सकता। इसलिए, संघर्ष के लिए कोचिंग प्रगति के करीब आदमी के सभी प्रयासों को नकार देती है। प्रगति अविश्वसनीय या आश्चर्यजनक भी लग सकती है, लेकिन उपहार में यह हमेशा संबंधित जोखिमों से मुक्त नहीं होता है जो प्रकृति में विनाशकारी और घातक हो सकते हैं।

#SPJ2

Similar questions