Science, asked by Divyani027, 1 day ago

विज्ञान विषय का हमारे जीवन में क्या भूमिका है?



50 से 60 शब्दों में उत्तर लिखे जो विज्ञान की भूमिका को बहुत ही स्पष्ट तरीके से बता दे।​

Answers

Answered by jjoshikalindisachin
2

Answer:

विज्ञान ने मनुष्य को दुखों से छुटकारा दिलाने, उसकी अज्ञानता को दूर भगाने व उसकी मुश्किलों को कम करने में सार्थक भूमिका निभाई है । विज्ञान मानव का निष्ठावान सेवक है । चाहे वह घर हो या खेत या कारखाना जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में विज्ञान हमारी सहायता करता है । इससे अधिक कर्तव्यनिष्ठ सेवक मानव को प्राप्त नही हो सकता ।

Answered by Anonymous
1

विज्ञान ने हमारे जीवन में कई बदलाव किए हैं। सबसे पहले, परिवहन अब आसान है। विज्ञान की मदद से अब लंबी दूरी तय करना आसान हो गया है। इसके अलावा, यात्रा का समय भी कम हो जाता है। विभिन्न तीव्र-गति वाहन इन दिनों उपलब्ध हैं। ये वाहन पूरी तरह से हमारे समाज का रुप बदल दिए हैं। विज्ञान ने भाप इंजन को विद्युत इंजन में परिवर्तित किया है।

पहले के समय में लोग साइकिल से यात्रा करते थे। लेकिन अब हर कोई मोटरसाइकिल और कारों पर यात्रा करता है। इससे समय और मेहनत बचती है। और यह सब विज्ञान की मदद से संभव है। विज्ञान ने हमें चाँद तक पहुँचाया। यह सिलसिला यही थमा नहीं है। इसने हमें मंगल की भी एक झलक दी। यह सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है।

यह केवल विज्ञान के कारण संभव हुआ। इन दिनों वैज्ञानिक कई उपग्रह बनाते हैं। जिसकी वजह से हम हाई-स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल कर पा रहे हैं। यहां तक कि हमें इसके बारे में जानकारी हुए बिना ही ये उपग्रह दिन-रात पृथ्वी की परिक्रमा करते रहते हैं।

Similar questions