Hindi, asked by aku02, 1 month ago

विज्ञापन पर निबंध इन 100 वर्ड इन शॉर्ट please​

Answers

Answered by yashraj620948
2

Answer:

आज हम जिस दुनिया में जी रहे है वह विज्ञापन की दुनिया में रसी बसी हैं. आए दिन एक नयें स्वरूप और रोचक अंदाज में विज्ञापन हमारे समक्ष प्रस्तुत करते हैं. आम आदमी के जीवन को इन्होने प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित कर रही हैं. अब तो ऐसे विज्ञापन बैंक भी देने लगे है जब अविवाहित बेटे को भी उसकी माँ से दूर रहने के संदेश दे रहे हैं.

विज्ञापन का सरल सा अर्थ हैं. किसी वस्तु उत्पाद या सेवा के लिए ग्राहकों तक प्रसार करना. सम्बन्धित वस्तु को लोगों के दिलोदिमाग में आकर्षण पैदा करना विज्ञापनो का मूल उद्देश्य होता हैं. आज के दौर में किसी कम्पनी या उत्पाद की गुणवत्ता कितनी ही बेहतर क्यों न हो उसके विक्रय के लिए विज्ञापनों का सहारा लेना ही पड़ता हैं.

हम चाहकर भी विज्ञापनों से मुक्ति नहीं पा सकते हैं. न ही इसके प्रभाव से बच सकते हैं. घर से निकलने के बाद चाहे हम किसी सड़क पर चल रहे हो या भवन में बैठे हो अथवा अपना मोबाइल देख रहे हो, ये विज्ञापन निरंतर हमें घूरते रहते हैं. रात में तो निआन की रोशनी में इनकी चमक दमक हर किसी का ध्यान अपने और आकर्षित कर लेती हैं.

आमतौर पर एक विज्ञापन निर्माण में रचनात्मकता का बड़ा महत्व होता हैं. ऐड में इस तरह के स्लोगन एवं शब्दों का चयन किया जाता हैं, जो मानव मस्तिष्क को आसानी से अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं. पत्र पत्रिकाओं को जब हम खोलते है तो उसके हर पेज के ऊपर नीचे रंगीन और आकर्षक विज्ञापन भरे पड़े होते हैं.

Explanation:

Answered by nveer142
1

Answer:

विज्ञापन एक कला है । विज्ञापन का मूल तत्व यह माना जाता है कि जिस वस्तु का विज्ञापन किया जा रहा है उसे लोग पहचान जाएँ और उसको अपना लें । निर्माता कंपनियों के लिए यह लाभकारी है । शुरु – शुरु में घंटियाँ बजाते हुए, टोपियाँ पहनकर या रंग – बिरंगे कपड़े पहनकर कई लोगों द्वारा गलियों – गलियों में विज्ञापन किए जाते थे । इन लोगों द्वारा निर्माता कंपनी अपनी वस्तुओं के बारे में जानकारियाँ घर – घर पहुँचा देते थी ।

विज्ञापन की उन्नति के साथ कई वस्तुओं में क्रांतिकारी परिवर्तन हुआ । समाचार – पत्र, रेडियो और टेलिविजन का आविष्कार हुआ । इसी के साथ विज्ञापन ने अपना साम्राज्य फैलाना शुरु कर दिया । नगरों में, सड़कों के किनारे, चौराहों और गलियों के सिरों पर विज्ञापन लटकने लगे । समय के साथ बदलते हुए समाचार – पत्र, रेडियो – स्टेशन, सिनेमा के पट व दूरदर्शन अब इनका माध्यम बन गए हैं ।

आज विज्ञापन के लिए विज्ञापनगृह एवं विज्ञापन संस्थाएं स्थापित हो गई हैं । इस प्रकार इसका क्षेत्र विस्तृत होता चला गया । आज विज्ञापन को यदि हम व्यापार की आत्मा कहें, तो अत्युक्ति न होगी । विज्ञापन व्यापार व बिक्री बढ़ाने का एकमात्र साधन है । देखा गया है की अनेक व्यापारिक संस्थाएँ केवल विज्ञापन के बल पर ही अपना माल बेचती हैं । कुल मिलाकर विज्ञापन कला ने आज व्यापार के क्षेत्र में अपना महत्त्वपूर्ण स्थान बना लिया है और इसलिए ही इस युग को विज्ञापन युग कहा जाने लगा है । विज्ञापन के इस युग में लोगों ने इसका गलत उपयोग करना भी शुरु कर दिया है ।

विज्ञापन के द्वारा उत्पाद का इतना प्रचार किया जाता है कि लोगों द्वारा बिना सोचे – समझे उत्पादों का अंधाधुंध प्रयोग किया जा रहा है । हम विज्ञापन के मायाजाल में इस प्रकार उलझकर रह गए हैं कि हमें विज्ञापन में दिखाए गए झूठ सच नजर आते हैं । हमारे घर सौंदर्य – प्रसाधनों तथा अन्य वस्तुओं से अटे पड़े रहते हैं । इन वस्तुओं की हमें आवश्यकता है भी या नहीं हम सोचते नही है । बाजार विलासिता की सामग्री से अटा पड़ा है और विज्ञापन हमें इस ओर खींच कर ले जा रहे हैं ।

लुभावने विज्ञापनों द्वारा हमारी सोच को बीमार कर दिया जाता है और हम उनकी ओर स्वयं को बंधे हुए पाते हैं । मुँह धोने के लिए हजारों किस्म के साबुन और फेशवास मिल जाएँगे । मुख की कांति को बनाए रखने के लिए हजारों प्रकार की क्रीम । विज्ञापनों द्वारा हमें यह विश्वास दिला दिया जाता है कि यह क्रीम हमें जवान और सुंदर बना देगा । रंग यदि काला है तो वह गोरा हो जाएगा । इन विज्ञापनों में सत्यता लाने के लिए बड़े – बड़े खिलाडियों और फिल्मी कलाकारों को लिया जाता है । हम इन कलाकारों की बातों को सच मानकर अपना पैसा पानी की तरह बहातें हैं परन्तु नतीजा ठन – ठन गोपाल ।

हमें विज्ञापन देखकर जानकारी अवश्य लेनी चाहिए परन्तु विज्ञापनों को देखकर वस्तुएँ नहीं लेनी चाहिए । विज्ञापनों में जो दिखाया जाता है, वे शत – प्रतिशत सही नहीं होता । विज्ञापन हमारी सहायता करते हैं कि बाजार में किस प्रकार की सामग्री आ गई हैं । हमें विज्ञापनों द्वारा वस्तुओं की जानकारियाँ प्राप्त होती हैं । विज्ञापन ग्राहक और निर्माता के बीच कड़ी का काम करते हैं ।

ग्राहकों को अपने उत्पादों की बिक्री करने के लिए विज्ञापनों द्वारा आकर्षित किया जाता है । लेकिन इनके प्रयोग करने पर ही हमें उत्पादों की गुणवत्ता का सही पता चलता है । आज आप कितने ही ऐसे साबुन, क्रीम और पाउडरों के विज्ञापनों को देखते होंगे जिनमें यह दावा किया जाता है कि यह सांवले रंग को गोरा बना देता है ।

Similar questions