Geography, asked by rekhadixit2034, 9 months ago

वाळू कशी तयार होते? ती कोठून नदीत येते?

Answers

Answered by Anonymous
4

Answer:

वाळू कशी तयार होते? ती कोठून नदीत येते

Explanation:

हजारो आणि कोट्यावधी वर्षांहून अधिक खडकांचा नाश होऊ न शकल्यामुळे वाळूचे रूप मोडते. खडकांना विघटित होण्यास वेळ लागतो, विशेषत: क्वार्ट्ज (सिलिका) आणि फेल्डस्पार. बर्‍याचदा समुद्रापासून हजारो मैलांची सुरवात होते, खडक हळूहळू नद्या व नाल्यामधून प्रवास करतात आणि सतत वाटेवर पडतात.

Answered by dackpower
2

रेत विभिन्न चट्टानों या खनिजों के बहुत छोटे टुकड़ों का मिश्रण है

Explanation:

यह वही खनिज है जिनसे उन टुकड़ों को तोड़ा जाता है, जैसे कि ग्रेनाइट और फेल्डस्पार। रेत स्पर्श करने के लिए किरकिरा है। यह एक प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले दानेदार पदार्थ है जो बारीक विभाजित चट्टान और खनिज कणों से बना है। अपक्षय और अपरदन से भी विभिन्न चट्टानों का निर्माण होता है। कटाव बड़े शिलाखंडों को छोटी चट्टानों में तोड़ देता है। वे छोटे और छोटे हो जाते हैं जब तक कि वे समुद्र तट या रेत के रूप में निचले इलाके में नहीं पहुंचते।

रेत अनाज बजरी अनाज के आकार (जो 2 मिमी से 64 मिमी) के बीच है और गाद का आकार (जो लगभग 0.0625 मिमी से 0.004 मिमी) है। अधिकांश रेत समुद्र तटों पर, और रेगिस्तान में पाई जाती है। सबसे आम रेत सिलिका (सिलिकॉन डाइऑक्साइड, या SiO2) से बने होते हैं। कैल्शियम कार्बोनेट दूसरा सबसे आम है।

रेत के टीले तब बनते हैं जब हवा या नदी रेत को पहाड़ जैसी आकृति में खींच लेती है। वे रेगिस्तान में पाए जा सकते हैं, लेकिन कभी-कभी समुद्र तटों पर भी उच्च होते हैं।

कंक्रीट मिश्रण करने की प्रक्रिया में रेत महत्वपूर्ण है। इसका उपयोग रेत के महल बनाने के लिए भी किया जा सकता है। सैंड कभी-कभी घरों में सौंदर्य प्रयोजनों के लिए होता है।

Learn More

रेत और जल के मिश्रण से आप रेत तथा जल को कैसे पृथक करेंगे?

https://brainly.in/question/15510118

Similar questions