विपणन मिश्रण के चार स्तंभ बताएं
Attachments:
Answers
Answered by
0
Answer:
विपणन मिश्रण के चार स्तंभ है - उत्पाद, कीमत, प्लेसमेंट, पदोन्नति
Explanation:
उत्पाद
यह ग्राहक की जरूरतों और चाहतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई वस्तु या सेवा का प्रतिनिधित्व करता है।
कीमत
उत्पाद का बिक्री मूल्य दर्शाता है कि उपभोक्ता इसके लिए क्या भुगतान करने को तैयार हैं। विपणन पेशेवरों को अनुसंधान और विकास, निर्माण, विपणन और वितरण से संबंधित लागतों पर विचार करने की आवश्यकता है.
प्लेसमेंट
वितरण के क्षेत्रों का निर्धारण करते समय बेचे जाने वाले उत्पाद के प्रकार पर विचार करना महत्वपूर्ण है।
पदोन्नति
संयुक्त विपणन अभियानों को प्रचार मिश्रण भी कहा जाता है। गतिविधियों में विज्ञापन, बिक्री संवर्धन, व्यक्तिगत बिक्री और जनसंपर्क शामिल हो सकते हैं।
Similar questions