Hindi, asked by shs0920911harshvardh, 5 hours ago

वापसी कहानी का प्रमुख उद्देश्य​

Answers

Answered by chanti13395
2

Explanation:

उषा प्रियंवदा की 'वापसी' कहानी पारिवारिक सम्बन्धों की संवेदनहीनता पर आधारित है। इसका उद्देश्य पारिवारिक विसंगतियों तथा बिखराव को अंकित करना है।

Answered by shishir303
1

वापसी कहानी का प्रमुख उद्देश्य...

’वापसी‘ कहानी का प्रमुख उद्देश्य एक ऐसे व्यक्ति की विडंबना को दर्शाती है, जो अपनी पूरे जीवन की नौकरी के बाद रिटायरमेंट के बाद अपने परिजनों के साथ अपना शेष जीवन बिताने के लिये अपने परिजनों के पास रहने के के लिये आते हैं, लेकिन वहाँ पर उन्हे उपेक्षित व्यवहार मिलता है, तो वो वापस अपनी नौकरी पर जाने का निर्णय लेते हैं।

‘वापसी’ कहानी में गजाधर बाबू एक निम्न मध्यमवर्गीय समाज के नौकरी पेशा व्यक्ति थे। जिन्होंने अपने घर परिवार से दूर रहकर 35 साल तक इसी आशा में अकेले गुजार दिए कि सेवानिवृत्ति के बाद वह अपने परिवार के साथ सुखी एवं संतोषी जीवन बताएंगे। लेकिन जब सेवानिवृत्ति के बाद वास्तविक स्थिति से उनका सामना पड़ा, तब उन्हें एहसास हुआ कि उनके परिवार में उनका अस्तित्व मात्र धन-उपार्जन करने वाले व्यक्ति तक का ही सीमित था यानि इसके अतिरिक्त परिवार में इनका कोई विशेष महत्व या अपनत्व नही था।

तब उन्हें अपने नौकरी में बिताए गए पल याद आने लगे। जब वे रेलवे क्वार्टर में रहते थे और गाड़ियों के आने-जाने पर स्टेशन की चहल-पहल और रेल के पहियों की खट-खट की आवाज उन्हे किसी मधुर संगीत की तरह प्रतीत होती थी। सेवानिवृत्ति के बाद अपने परिवार में अपनत्व न मिलने के कारण उन्हें नौकरी में बिताये पल अनमोल लगने लगे थे।

Similar questions