History, asked by sharmaharshi3214, 23 days ago

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की स्थापना संसद के एक्ट से किस सन में हुई​

Answers

Answered by bhatiamona
0

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की स्थापना संसद के अधिनियम 1956 के तहत 1956 में की गई थी।

व्याख्या :

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग केंद्र सरकार का एक आयोग है, जो भारत में स्थित विश्व विद्यालयों को मान्यता प्रदान करता है। विश्वविद्यालय आयोग मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों को आवश्यक अनुदान भी प्रदान करता है। इस आयोग का मुख्यालय भारत की राजधानी दिल्ली में है। आयोग के भारत के कुछ अन्य नगरों में क्षेत्रीय कार्यालय भी हैं, जो कि कोलकाता, पुणे, भोपाल, गुवाहाटी, बैंगलुरु और हैदराबाद में हैं।

Answered by munnahal786
0

Answer:

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की स्थापना संसद के अधिनियम 1956 के तहत 1956 में की गई थी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग केंद्र सरकार का एक आयोग है, जो भारत में स्थित विश्व विद्यालयों को मान्यता प्रदान करता है।

Explanation:

विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग विश्‍वविद्यालय शिक्षा के मापदंडों के समन्‍वय, निर्धारण और अनुरक्षण हेतु 1956 में संसद के अधिनियम द्वारा स्‍थापित एक स्‍वायत्‍त संगठन है। पात्र विश्‍वविद्यालयों और कॉलेजों को अनुदान प्रदान करने के अतिरिक्‍त आयोग केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों को उच्‍चतर शिक्षा के विकास हेतु आवश्‍यक उपायों पर सुझाव भी देता है। यह बंगलौर, भोपाल, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता और पुणे में स्थित अपने 6 क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ-साथ नई दिल्‍ली से कार्य करता है।

Similar questions