Hindi, asked by PrincessAnugya15, 4 months ago

विद्यया देवलोकः। सा विद्या या विमुक्तये। विद्यया
विन्दतेऽमृत। विद्ययामृतमश्नुते। कर्मणा बध्यते जन्तुः विद्यया च
प्रमुच्यते। विद्यया तपसा चिन्तया चोपलभ्यते ब्रह्म। अध्यात्म
विद्या विद्यात

please translate this in hindi*(Indians please help) *​

Answers

Answered by muskanrathi822
0

Answer:

भारत सरकार द्वारा शासकीय प्रतीक-वाक्य के तौर पर अपनाया गया सूक्त है, जिससे बहुत से लोग परिचित होंगे । इसी प्रकार का एक औपनिषदिक वाक्यांश ‘विद्ययामृतमश्नुते’ है जिसके दर्शन शिक्षा के क्षेत्र में यदाकदा हो जाते हैं । कई शिक्षण संस्थाओं द्वारा इसे अपने प्रतीकों में उत्कीर्ण करके अपनाया भी गया है । वस्तुतः यह ईशोपनिषद् में उपलब्ध एक मंत्र का अंतिम वाक्यांश है । मंत्र इस प्रकार है:

विद्यां चाविद्यां च यस्तद्वेदोभयं सह ।

अविद्यया मृत्युं तीर्त्वा विद्ययामृतमश्नुते ।।

(ईशोपनिषद्, मंत्र ११)

[यः विद्यां च अविद्यां च तद् उभयं सह वेद (सः) अविद्यया मृत्युं तीर्त्वा विद्यया अमृतम् अश्नुते ।]

उक्त मंत्र का गूढार्थ समझने के लिए प्रथमतः इस बात पर ध्यान देना होगा कि यहां पर ‘विद्या’ शब्द विशिष्ट अर्थ में प्रयुक्त हुआ है । सामान्यतः किसी भी प्रकार का ज्ञान प्राप्त करना विद्या अर्जित करना माना जाता है । प्राचीन भारतीय शास्त्रों में द्यूतविद्या, चौरविद्या जैसे विषयों का भी उल्लेख मिल जाता है । किंतु इन विद्याओं की व्यापक सामाजिक संदर्भ में वही अर्थवत्ता नहीं है जो व्याकरण, विज्ञान, चिकित्सा आदि के अध्ययन में निहित है । वस्तुतः द्यूतविद्या जैसे अशुभ विषयों को अन्य हितकर विधाओं की तरह विद्या शब्द से संबोधित किया जाना ही अप्रिय लगता है । इन्हें अविद्या कहना अधिक उचित होगा । अविद्या का तब अर्थ होगा ऐसा ज्ञान जो जानने योग्य नहीं है, यद्यपि उस ज्ञान के अस्तित्व को अस्वीकार नहीं किया जा सकता है ।

उक्त मंत्र में अविद्या का अर्थ कुछ-कुछ ऐसा ही है, वस्तुतः उसकी परिधि और अधिक व्यापक मानी गयी है । मंत्रद्रष्टा के अनुसार असल विद्या तो वह है जिससे जानने योग्य का ज्ञान मिले । वैदिक चिंतकों की दृष्टि में परमात्मा ही वस्तुतः ‘विद्य’ अर्थात् ‘जानने योग्य‘ है । मनुष्य का अंतिम ध्येय तो ईश्वर प्राप्ति है ओर उसी में लीन हो जाना है । आध्यात्मिक प्रकृति के इस ज्ञान का अर्जन ही विद्या है । जो कोई ज्ञान परमात्मा तक पहुंचने का मार्ग नहीं दिखाता है वह विद्या कहे जाने योग्य नहीं है । लौकिक प्रयोजनों की सिद्धि से जुड़े अन्य सभी ज्ञान मार्ग एहिक महत्ता तो रखते हैं, किंतु विद्या के उपर्युक्त सीमित अर्थ के अनुसार ‘विद्या’ कहे जाने योग्य नहीं हैं । ऐसा ज्ञान इस संसार में भौतिक उपलब्धि प्रदान करेगा, किंतु वह आध्यात्मिक उन्नति का आधार सिद्ध नहीं होगा । इसलिए उसे अविद्या नाम से संबोधित किया जाना चाहिए ।

विद्या-अविद्या के इस भेद को रेखांकित करने के साथ-साथ वैदिक चिंतक अविद्या के महत्त्व को स्वीकारते हैं । असल में अविद्या तथा विद्या, दोनों, को ही मनुष्य ने सम्यग् रूप से स्वीकारना चाहिए और उनके माध्यम से उसे क्रमशः ऐहिक जीवन तथा पारलौकिक अस्तित्व को सार्थक बनाना चाहिए । यही संदेश इस मंत्र में दिया गया है ।

Explanation:

विद्यया देवलोकः। सा विद्या या विमुक्तये। विद्यया

विन्दतेऽमृत। विद्ययामृतमश्नुते। कर्मणा बध्यते जन्तुः विद्यया च

प्रमुच्यते। विद्यया तपसा चिन्तया चोपलभ्यते ब्रह्म। अध्यात्म

विद्या विद्यात

Answered by anupkasg
0

Explanation:

विद्यया तपसा चिन्तयाचोपलभ्यते ब्रह्म । अध्यात्म विद्या विद्यातः ।

Similar questions