Economy, asked by harshkataria7493, 8 months ago

व्यापारिक बैंक को परिभाषित कीजिए। व्यापारिक बैंक के किन्ही चार कार्यों का वर्णन कीजिए। अथवा
केन्द्रीय बैंक को परिभाषित कीजिए। केन्द्रीय बैंक के किन्हीं चार कार्यों का वर्णन कीजिए।

Answers

Answered by Anonymous
4

Explanation:

बैंक वह कोई भी संस्था है जो मुद्रा के लेन-देन को सरल बनाती है। वाणिज्य बैंक (कॉमर्शियल बैंक) उन बैंकों को कहते हैं जो धन जमा करने, व्यवसाय के लिये ऋण देने जैसी सेवाएँ प्रदान करते हैं। इन्हें वाणिज्यिक बैंक या व्यावसायिक बैंक या व्यापारिक बैंक भी कहते हैं। व्यापारिक बैंक लोगों के रुपये को जमा के रूप में स्वीकार करती है तथा जब लोगों को मुद्रा की जरूरत होती है तो उन्हें ऋण के रूप में उधार भी देती है। वर्तमान समय में व्यापारिक बैंक साख निर्माण का भी कार्य करते है। संक्षेप में कहा जा सकता है किव्यापारिक बैंक वह संस्था होती है जो लाभ कमाने के उद्देश्य से लोगों की जमाओं को स्वीकार करते है तथा लोगों को जब ऋण की आवश्यकता होती है तो उन्हें उधार भी देते हैं।

Answered by sk6528337
7

केन्द्रीय बैंक तथा इसके चार कार्य

Explanation:

केंद्रीय बैंक से हमारा अभिप्राय बैंकिंग प्रणाली कि उस सबसे बड़ी संस्था से है जो अर्थव्यवस्था में मुद्रा की पूर्ति एवं साख का निर्माण करती है।

केंद्रीय बैंक के कार्य

1. नोट जारी करना

एक केंद्र बैंक का प्रमुख कार्य सरकार के व्यय के लिए नोट जारी करना होता है। यह अधिकार सिर्फ और सिर्फ केंद्रीय बैंक के पास होता है।

2. सरकार का बैंक

केंद्रीय बैंक सरकार के सभी विभागों के खातों को देखता है, तथा सरकार की आय को अपने पास रखता है।

3.बैंकों का बैंक

केंद्रीय बैंक एक अर्थव्यवस्था के सभी वाणिज्य या व्यापारिक बैंको को नगद आय का कुछ अंश अपने पास रखता है, जिससे संकट के रूप में उपयोग किया जाता है।

4.अंतिम ऋण दाता

केंद्रीय बैंक सभी वाणिज्य तथा व्यापारिक बैंकों के लिए अंतिम ऋण दाता के रूप में कार्य करता है। जब किसी अर्थव्यवस्था में वाणिज्य बैंक अधिक ऋण दे देता है और दिवालिया घोषित हो जाता है, तो केंद्रीय बैंक उसकी सहायता करता है।

Similar questions