Business Studies, asked by umeforever25931, 9 months ago

व्यापारिक छूट (बट्टा) एवं नकद छूट में अन्तर बताइए ।

Answers

Answered by Anonymous
6

Answer:

व्यापार छूट बनाम नकद छूट के बीच महत्वपूर्ण अंतर

दोनों व्यापार छूट बनाम नकद छूट बाजार में लोकप्रिय विकल्प हैं; आइए व्यापार छूट बनाम नकद छूट के बीच कुछ प्रमुख अंतरों पर चर्चा करते हैं:

अर्थ

आदेश करने के लिए बिक्री राजस्व में वृद्धि और अधिक खरीददारों को आकर्षित, हर कंपनी के व्यापार और नकद छूट प्रदान करता है। व्यापार-से-व्यापार लेनदेन में व्यापार छूट अधिक प्रमुख हैं, जहां खरीदार आमतौर पर थोक व्यापारी हैं और इसलिए, थोक मात्रा में खरीदना पसंद करते हैं। दूसरी ओर, किसी भी खरीदार को नकद छूट की पेशकश की जाती है, जो समय पर भुगतान करते हैं।

मूल्य

व्यापार छूट सूची मूल्य या कैटलॉग मूल्य पर दी जाती है जो खरीदार खरीद के समय देखता है। खरीदी गई मात्रा के आधार पर सूची मूल्य एक निश्चित प्रतिशत से कम हो जाता है। खरीदार को माल और सेवाओं के चालान या बिल की कीमत पर नकद छूट की पेशकश की जाती है। यह वह मूल्य है जिस पर उत्पाद को अंततः बिल किया जाता है और खरीदार को इसका भुगतान करने की आवश्यकता होती है।

प्रस्ताव का समय

चूंकि खरीदार द्वारा खरीदी जा रही मात्रा के आधार पर व्यापार छूट का फैसला किया जाता है, हम कह सकते हैं कि यह केवल खरीद के समय की पेशकश की जाती है। हालांकि, यह बिक्री कंपनी के लिए नकद या क्रेडिट बिक्री हो सकती है। जबकि, नकद छूट के मामले में एक बिल पहले से ही उत्पन्न होता है, लेकिन यदि भुगतान भुगतान की तारीख से बहुत आगे किया जाता है, तो इस बिल या चालान दर पर कुछ प्रतिशत छूट की पेशकश की जाती है। इसलिए, कहा जा सकता है कि नकद छूट केवल नकद बिक्री पर ही दी जाती है।

लेखांकन उपचार

व्यापार छूट को बिक्री मूल्य के साथ समायोजित किया जाता है और इसलिए, कंपनी के खातों की किसी भी पुस्तक में अलग से नहीं दिखाया जाता है। दूसरी ओर, नकद छूट, बिक्री के समय की तुलना में बाद में की जाती है, इसलिए कंपनी के लाभ और हानि विवरण में एक व्यय के रूप में दिखाया गया है।

उदाहरण के लिए:

बता दें, एबीसी ने 1 अप्रैल, 2013 को कंपनी एक्स से 1,00,000 डॉलर का सामान खरीदा था। एक्स ने थोक खरीद के बाद से एबीसी को 10% व्यापार छूट की अनुमति दी है। इसलिए, कंपनी X के लिए विक्रय राशि $ 90,000 है। आगे, वही $ 90,000 का भुगतान ABC को 30 जून, 2013 तक करना था। हालाँकि, ABC ने 90,000 डॉलर की पूरी राशि का भुगतान 2 जून, 2013 तक कर दिया था। चूंकि यह जल्दी भुगतान था, इसलिए कंपनी एक्स ने $ 5000 की नकद छूट की पेशकश की, और इसलिए एबीसी द्वारा किया गया भुगतान केवल $ 85,000 था। यह $ 5,000 भी एक्स के लिए एक खर्च बन जाता है। संक्षेप में, $ 90,000 के लिए एक बिक्री की गई थी, जिसके खिलाफ इसे $ 85,000 का नकद और $ 5,000 का व्यय प्राप्त हुआ था।

Explanation:

mark brainlist

follow me to know answers more quickly...

Answered by pandeykrishnakant19
0

Answer:

mark me brilliant

Explanation:

mark me brilliant

Similar questions