व्यापारिक कार्यालय का अर्थ व महत्त्व बताइए तथा व्यापारियों द्वारा प्रयुक्त दो श्रम बचत यन्त्रों का संक्षिप्त विवरण दीजिए ।
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कार्यालय का अर्थ
जिस स्थान पर कार्यालयीन गतिविधियॉं जैसे-पत्रों को प्राप्त करना, भेजना, टाइपकरना, प्रतिलिपि तैयार करना, फाइले बनाना, फैक्स, टेलीफोन, कम्प्यूटर आदि सेसम्बन्धित गतिविधियां निष्पादित की जाती है, उसे कार्यालय कहा जाता हैं।प्रत्येक आधुनिक संगठन मे कार्यालय का होना आवश्यक है जिससे कि आवश्यकलिपिकीय एवं प्रशासनिक कार्यो को सही ढंग से पूरा किया जा सके।
कार्यालय की परिभाषा
‘‘कार्यालय वह स्थान है जहॉं लिपिकीय कार्य किए जाते है।’’- डेनियर, जे. सी.‘‘कार्यालय वह इकाई हैं जहॉं संस्था के नियन्त्रण, नियोजन तथा कुशल प्रबन्ध के लिएआवश्यक अभिलेख तैयार तथा प्रयोग किए जाते है एवं उन्हें सम्भाल कर रखा जाता है।यह आन्तरिक एवं बाह्य सम्प्रेषण की सुविधा प्रदान करता है तथा संस्थान के विभिन्नविभागों मे की जाने वाली गतिविधियों का समन्वय करता है ‘‘-लिटिलफील्ड, रेशल तथाकारूथ।अत: कार्यालय एक ऐसा स्थान है जहॉं संस्थान के कुशल एवं प्रभावी प्रबन्धन केलिए सूचनाओं को एकत्र करने, प्रोसैसिंग करने, संग्रह करने और वितरण करने सम्बन्धीसभी गतिविधियॉं सम्पन्न की जाती हैं।
कार्यालय की विशेषताएं
उक्त परिभाषाओं से कार्यालय की निम्नलिखित विशेषताएॅं प्रकाश में आती है। :
सूचनाएॅं एकत्रित करना
सूचनाओं का प्रक्रियण
सूचना संग्रहीत करना
सूचनाओं मे समन्वय स्थापित करना