Business Studies, asked by PragyaTbia, 11 months ago

व्यवसायिक पर्यावरण के विभिन्न आयामों को बताइए I

Answers

Answered by TbiaSupreme
2

"व्यावसायिक पर्यावरण का गठन करने वाले आयामों या कारकों में राजनीतिक, सामाजिक, प्रौद्योगिकीय, कानूनी और आर्थिक कारकों को शामिल किया गया है जो निर्णय लेने के लिए और एक व्यापारिक कंपनी के संचालन में सुधार के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैं ।

ये सार्वजनिक पर्यावरण के वो हिस्से है जो एक ही समय में कई कंपनियों के प्रदर्शन को प्रभावित करते है।

१.  आर्थिक पर्यावरण: आर्थिक पर्यावरण अनेक घटकोंका बना हे जैसे की मंहगाई का दर, ब्याज दरों, उपभोक्ताओं की आय, आर्थिक नीतियों, बाजार की स्थिति आदि जो एक व्यापारी कंपनियों के प्रदर्शन को प्रभावित करता है।

२. सामाजिक पर्यावरण: सामाजिक पर्यावरण का तात्पर्य परंपराओं, साक्षरता दर, शैक्षणिक स्तर, मूल्यों, रीति-रिवाज, जीवनशैली, जनसांख्यिकीय वितरण और समाज की अन्य विशेषताओं से है जिसमें संगठन मौजूद है ।

३. प्रौद्योगिकीय पर्यावरण:

वैज्ञानिक सुधार और नवीनीकरण से संबंधित बलों जो माल और सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार के लिए और व्यापार के संचालन के लिए नई तकनीक, प्रौद्योगिकीय पर्यावरण के यह सभी भाग रहे हैं |

४. राजनीतिक पर्यावरण:

राजनीतिक पर्यावरण में राजनीतिक स्थिरता और देश में शांति और व्यापार के प्रति सत्ताधारी दल और उसके प्रतिनिधियों के रवैये जैसी ताकतें शामिल हैं. ये ताकतें कारोबार के कामकाज को काफी प्रभावित करती हैं ।

५. कानूनी वातावरण:

कानूनी पर्यावरण संसद द्वारा बनाये गए नीतिनियमों से बनता है,  जिसके तहत व्यापारी को काम करना चाहिए । अस्तित्व और विकास के लिए, व्यापार के लिए इस माहौल का गठन करने वाले सभी नीतिनियमों का पालन करना आवश्यक है ।"

Similar questions