व्यवसाय किसे कहते हैं? इसके आधारभूत लक्षणों को विस्तार से समझाइये।
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Answer:व्यवसाय (Business) विधिक रूप से मान्य संस्था है, जो उपभोक्ताओं को कोई उत्पाद या सेवा प्रदान करने के लक्ष्य से निर्मित की जाती है। व्यवसाय को 'कम्पनी', 'इंटरप्राइज' या 'फर्म' भी कहते हैं। पूँजीवादी अर्थव्यवस्थाओं में व्यापार का प्रमुख स्थान है जो अधिकांशत: निजी हाथों में होते हैं और लाभ कमाने के ध्येय से काम करते हैं तथा साथ-साथ स्वयं व्यापार की भी वृद्धि करते हैं। किन्तु सहकारी संस्थाएँ तथा सरकार द्वारा चलायी जानी वाली संस्थाएं प्राय: लाभ के बजाय अन्य उद्देश्यों की पूर्ति के लिये बनायी गयी होती हैं।
Explanation:
एक व्यापार प्रक्रिया "सामान्य व्यावसायिक लक्ष्य की उद्देश्यपूर्ण प्राप्ति के लिए, उसके संबंद्ध किरदारों या सहयोगियों द्वारा निष्पादित, मूल्य-योजित गतिविधियों की श्रृंखला या नेटवर्क है।"[2]ये प्रक्रियाएं किसी भी संगठन के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे राजस्व उत्पन्न करती हैं और अक्सर लागत के महत्वपूर्ण अनुपात का प्रतिनिधित्व करती हैं। एक प्रबंधकीय दृष्टिकोण के रूप में, (BPM) प्रक्रियाओं को किसी संगठन के सामरिक महत्व की परिसंपत्तियों के रूप में मानता है जिसे समझना, संचालित करना, ग्राहकों को मूल्य-योजित उत्पाद और सेवाएं प्रदान करने के लिए सुधारना ज़रूरी है। यह आधार अन्य कुल गुणवत्ता प्रबंधन या निरंतर सुधार प्रक्रिया पद्धतियों या दृष्टिकोण से बहुत ही मिलता-जुलता है। BPM यह कहते हुए एक क़दम आगे जाता है कि इस दृष्टिकोण का समर्थन किया जा सकता है, या प्रौद्योगिकी के माध्यम से सक्षम बनाया जा सकता है, ताकि तनाव और परिवर्तन के समय में प्रबंधकीय दृष्टिकोण की व्यवहार्यता सुनिश्चित हो सके. वस्तुतः, BPM संगठन में "बदलाव क्षमता" - दोनों मानवीय और तकनीकी, के एकीकरण के लिए एक दृष्टिकोण है। इस तरह, कई BPM लेख और पंडित अक्सर BPM की चर्चा एक या दो दृष्टिकोण से करते हैं: लोग और/या प्रौद्योगिकी.
मोटे तौर पर, प्रक्रिया (व्यवसाय) का विचार उतना ही पारंपरिक है जितना कार्य, विभाग, उत्पादन, निर्गम की अवधारणाएं. वर्तमान प्रबंधन और सुधार दृष्टिकोण, औपचारिक परिभाषा और तकनीकी मॉडलिंग के साथ, 1990 दशक के प्रारंभ से मौजूद रही हैं (देखें व्यवसाय प्रक्रिया मॉडलिंग). नोट करें कि IT समुदाय में, 'व्यापार प्रक्रिया' शब्द अक्सर मिडलवेयर प्रक्रियाओं के प्रबंधन; या अनुप्रयोग सॉफ़्टवेयर कार्यों के एकीकरण के पर्यायवाची के रूप में प्रयुक्त होता है। यह दृष्टिकोण अत्यधिक प्रतिबंधक लग सकता है। इसे ध्यान में रखना होगा, जब सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग दस्तावेज़ पढ़े जा रहे हों, जिनमें 'व्यापार प्रक्रियाओं' या 'व्यापार मॉडलिंग' का संदर्भ दिया गया हो.
हालांकि BPM का प्रारंभिक ध्यान यांत्रिकी व्यावसायिक प्रक्रियाओं के स्वचालन पर था, इसे बाद से मानव चालित प्रक्रियाओं तक विस्तृत कर दिया गया, जहां श्रृंखलाओं में या यांत्रिकी प्रक्रियाओं के समानांतर मानवीय अन्योन्य क्रिया होती है। उदाहरण के लिए (वर्कफ़्लो सिस्टम में), जब व्यापार प्रक्रिया में एक व्यक्ति क़दम रखता है जहां मानवीय अंतर्ज्ञान या निर्णय लेने की आवश्यकता होती है, इन चरणों को संगठन के समुचित सदस्यों को सौंपा जाता है।
व्यवसाय
Explanation:
व्यवसाय को एक संगठित आर्थिक गतिविधि के रूप में परिभाषित किया गया है, जिसमें वस्तुओं और सेवाओं का आदान-प्रदान पर्याप्त विचार के लिए होता है। यह कुछ भी नहीं है, बल्कि वाणिज्यिक लेनदेन से पैसा बनाने की एक विधि है। इसमें उन सभी गतिविधियों को शामिल किया गया है जिनका एकमात्र उद्देश्य प्रभावी तरीके से, समाज को वांछित सामान और सेवाएं उपलब्ध कराना है।
विशेषताएँ
1.आर्थिक गतिविधि: व्यवसाय एक आर्थिक गतिविधि है, क्योंकि यह पैसे कमाने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ आयोजित किया जाता है, अर्थात आर्थिक उद्देश्य के लिए।
2.वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन / खरीद: व्यापार संस्थाओं द्वारा वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन या खरीद की जाती है, ताकि मूल्य को जोड़ना और उन्हें उपभोक्ता को बेचना। माल या तो कंपनी द्वारा निर्मित किया जाता है या आपूर्तिकर्ता से खरीदा जाता है, जिसका उद्देश्य उसे लाभ के लिए उपभोक्ता को आगे बेचना है।
3.वस्तुओं और सेवाओं की बिक्री: व्यापार में मूल्य के लिए ग्राहक को माल का हस्तांतरण शामिल होना चाहिए, बिक्री के माध्यम से, जिसका अर्थ है कि यदि माल व्यक्तिगत खपत के लिए अधिग्रहित किया जाता है, तो लेनदेन व्यवसाय गतिविधि के लिए राशि नहीं होगी।
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ई-व्यवसाय और पारंपरिक व्यवसाय मैं कोई तीन अंतर बताइए।
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