Chemistry, asked by arvindkumarjmu61, 4 months ago

वह धातु जो तनु गंधक अम्ल से अभिक्रिया नहीं करती है कौन सी है​

Answers

Answered by rinkuyadavdel2
10

Answer:

silver Dhatu Tanu gandhak Amritsar abhikriya nahin karta

Answered by tushargupta0691
0

उत्तर:

सबसे पहले हमें यह पता लगाना होगा कि तांबा पतला सल्फ्यूरिक एसिड के साथ प्रतिक्रिया करता है या नहीं। तांबे की कमी क्षमता अधिक है और तांबे की ऑक्सीकरण क्षमता का नकारात्मक मूल्य है। प्रतिक्रियाशीलता श्रृंखला में, तांबा हाइड्रोजन के नीचे रखा गया है।

व्याख्या:

कॉपर पतला सल्फ्यूरिक एसिड के साथ प्रतिक्रिया नहीं करता है, जैसा कि हम जानते हैं। गैर-ऑक्सीकरण एसिड में पतला सल्फ्यूरिक एसिड और पतला नाइट्रिक एसिड शामिल हैं।

पतला सल्फ्यूरिक एसिड का तांबे पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। यह इस तथ्य के कारण है कि तांबे में हाइड्रोजन की तुलना में एक छोटी प्रतिक्रियाशीलता श्रृंखला है। कॉपर में हाइड्रोजन की तुलना में अधिक कमी की क्षमता है।

इसके अलावा, जब मौलिक हाइड्रोजन का एक परमाणु आयनित होता है, तो गिब्स मुक्त ऊर्जा में परिवर्तन का परिमाण गिब्स मुक्त ऊर्जा में परिवर्तन के आकार से बड़ा होता है जब मौलिक तांबे का एक परमाणु आयनित होता है।

नतीजतन, तांबा गैर-ऑक्सीकरण एसिड से हाइड्रोजन को विस्थापित करने में असमर्थ है। कॉपर की रासायनिक क्षमता +1 की हाइड्रोजन ऑक्सीकरण स्थिति के साथ एक यौगिक से मौलिक हाइड्रोजन जारी करने के लिए अपर्याप्त है।

इसलिए, तांबा पतला सल्फ्यूरिक एसिड के साथ प्रतिक्रिया नहीं करता है, हाइड्रोजन को मुक्त करता है।

#SPJ3

Similar questions