Environmental Sciences, asked by gehlotarvind514, 8 months ago

वनोन्मूलन के लिए उत्तरदायी कारकों का उल्लेख कीजिये​

Answers

Answered by skyfall63
10

वनों की कटाई वन के अलावा किसी चीज़ के लिए जगह बनाने के लिए पेड़ों का स्थायी निष्कासन है। इसमें कृषि या चराई के लिए भूमि को साफ करना, या ईंधन, निर्माण या निर्माण के लिए लकड़ी का उपयोग करना शामिल हो सकता है। वनों की कटाई, निकासी, समाशोधन या समाशोधन एक भूमि से पेड़ों के जंगल या स्टैंड को हटाने है जो तब गैर-वन उपयोग में परिवर्तित हो जाता है। वनों की कटाई में खेतों, खेत या शहरी उपयोग के लिए वन भूमि का रूपांतरण शामिल हो सकता है

Explanation:

  • अवैध लॉगिंग गतिविधियाँ बहुत आम हैं जो जंगलों के आधार पर लोगों की आजीविका को नष्ट करती हैं। लकड़ी आधारित उद्योगों जैसे कागज, माचिस की तीलियों, फर्नीचर को लकड़ी की पर्याप्त मात्रा की आवश्यकता होती है। लकड़ी का उपयोग ईंधन के रूप में सबसे अधिक किया जाता है और इसलिए ईंधन की आपूर्ति के लिए बड़ी मात्रा में पेड़ों को काट दिया जाता है। जलाऊ लकड़ी और लकड़ी का कोयला ईंधन के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • वनों का कृषि भूमि में रूपांतरण वनों की कटाई का एक बड़ा कारण है। खाद्य उत्पादों की अत्यधिक मांग के कारण, कई पेड़ फसलों के लिए और मवेशियों के चरने के लिए काट दिए जाते हैं। 40% से अधिक जंगलों को भूमि प्राप्त करने और कृषि और लकड़ी की जरूरतों को पूरा करने के लिए साफ किया जाता है।
  • कोयले के तेल और खनन के लिए बड़ी मात्रा में वन भूमि की आवश्यकता होती है। सड़कों के निर्माण से वनों की कटाई होती है क्योंकि वे दूरस्थ भूमि को रास्ता प्रदान करते हैं। खनन से निकलने वाला कचरा पर्यावरण को प्रदूषित करता है और आस-पास की प्रजातियों को प्रभावित करता है।
  • जैसे-जैसे आबादी बढ़ती है, लोगों की ज़रूरतें बढ़ती हैं जो आगे चलकर वनों की कटाई का कारण बनती हैं। सड़कों के निर्माण, घरों के विकास, खनिज शोषण और उद्योगों के विस्तार जैसी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए वन बहुत हद तक सिकुड़ते हैं। बढ़ती आबादी सीधे जंगल को प्रभावित करती है क्योंकि शहरों के विस्तार के साथ आवास और बस्तियों के लिए अधिक भूमि की आवश्यकता है।
  • वनों की कटाई के प्राथमिक कारणों में से एक लकड़ी का उत्पादन है। लकड़ी की बहुत मांग है और इसलिए वनों की कटाई बढ़ती है। यह कच्चे माल का एक स्रोत है जो कागज के उत्पादन और निर्माण के लिए भी उपयोग किया जाता है।
  • दुनिया भर के विभिन्न हिस्सों में जंगल में आग लगने के कारण हम हर साल बड़ी संख्या में पेड़ खो देते हैं। यह चरम ग्रीष्मकाल और सर्दियां के कारण होता है। मनुष्य या प्रकृति के कारण होने वाली आग से वन को भारी नुकसान होता है।

To know more

Five harmful effects of deforestation - Brainly.in

https://brainly.in/question/6568866

Similar questions