Hindi, asked by ksailendra99, 8 months ago

vanon ke Labh per nibandh likhen ​

Answers

Answered by UMANG75878
1

जंगल मूल रूप से भूमि का एक टुकड़ा है जिसमें बड़ी संख्या में वृक्ष और पौधों की विभिन्न किस्में शामिल हैं। प्रकृति की ये खूबसूरत रचनाएं जानवरों की विभिन्न प्रजातियों के लिए घर का काम करती हैं। घने पेड़ों, झाड़ियों, श्लेष्मों और विभिन्न प्रकार के पौधों द्वारा कवर किया गया एक विशाल भूमि क्षेत्र को वन के रूप में जाना जाता है। दुनिया भर में कई प्रकार के वन हैं जो विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों के लिए घर हैं

वन को आम तौर पर एक विशाल क्षेत्र के रूप में संदर्भित किया जाता है जिसमें विभिन्न प्रकार के पौधें और पेड़ होते हैं। यह जंगली जानवरों और पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों के लिए एक आवास हैं। वनों का निर्माण अलग-अलग तरह की परतों से होता है जिनका अपना महत्व और कार्य हैं।

वनों का महत्व

वन पारिस्थितिक तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जंगलों को संरक्षित करने और अधिक पेड़ों का विकास करने की आवश्यकता पर अक्सर जोर दिया जाता है। ऐसा करने के कुछ प्रमुख कारण निम्नानुसार हैं:

वायुमंडल की शुद्धि

यह सामान्य सा ज्ञान है कि पौधें ऑक्सीजन लेते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं। वे अन्य ग्रीनहाउस गैसों को भी अवशोषित करते हैं जो वातावरण के लिए हानिकारक होती हैं। पेड़ और जंगल हमें पूरी हवा के साथ-साथ वातावरण की भी सफ़ाई करने के लिए मदद करते हैं।

वातावरण नियंत्रण

वृक्ष और मिट्टी वायुमंडलीय तापमान को बाष्पीकरण की प्रक्रिया के माध्यम से विनियमित करते हैं। यह जलवायु को स्थिर करने में सहायता करता है। वन तापमान ठंडा रखता है। उनके पास स्वयं के माइक्रोक्लिमेंट्स बनाने की भी क्षमता है। उदाहरण के लिए अमेज़ॅन वायुमंडलीय स्थितियों को बनाता है जो आसपास के क्षेत्रों में नियमित रूप से वर्षा को बढ़ावा देता है।

पशु और पक्षी के लिए आवास

वन जंगली जानवरों और पक्षियों की कई प्रजातियों के लिए एक घर के रूप में सेवा करते हैं। इस प्रकार जैव विविधता को बनाए रखने के लिए ये एक बढ़िया साधन हैं जो एक स्वस्थ वातावरण को बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है।

प्राकृतिक वाटरशेड

वृक्ष जंगलों से निकल रही नदियों और झीलों पर छाया का निर्माण करते हैं और उन्हें सूखने से बचाएं रखते हैं।

लकड़ी का स्रोत

लकड़ी के अन्य सामानों में टेबल, कुर्सियां और बिस्तरों के साथ फर्नीचर के विभिन्न टुकड़े बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। वन विभिन्न प्रकार के जंगल के स्रोत के रूप में सेवा करते हैं।

आजीविका का साधन

दुनिया भर के लाखों लोग सीधे या अप्रत्यक्ष रूप से अपनी आजीविका के लिए जंगलों पर निर्भर हैं। वनों के संरक्षण और प्रबंधन के लिए लगभग 10 मिलियन लोग प्रत्यक्ष रूप से कार्यरत हैं।

निष्कर्ष

इस प्रकार मानव जाति के अस्तित्व के लिए वन महत्वपूर्ण हैं। ताजा हवा से लेकर लकड़ी तक जिसका इस्तेमाल हम सोने के लिए बिस्तर के रूप में करते हैं – यह सब कुछ जंगलों से प्राप्त होता है।

I Hope this Will help u

please Mark me as brainliest

Similar questions
Math, 4 months ago