Hindi, asked by yeah34, 6 months ago

वर्तमान समय में भगवान राम के विचारों की प्रसंगीक्ता (राम मंदिर निर्माण के संदरभ में) पर निबन्ध लिखो
plzzz answer it's urgent
no other answers.....I will mark the best answer as brainliest
plzz help.....​

Answers

Answered by shriyakodesia2005
1

Answer:

अयोध्या, जेएनएन। करोड़ों लोगों की आस्था के प्रतीक अयोध्या के श्रीराम मंदिर के निर्माण की उलटी गिनती के बीच शनिवार को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक सम्पन्न हो गई। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की अयोध्या में पहली बैठक में कई अहम फैसले हुए। ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास की तारीख तय कर ली है। इसके लिए तीन और पांच अगस्त की तारीख तय करने के बाद प्रस्ताव पीएमओ को भेजा गया। अब इस पर अंतिम फैसला पीएमओ लेगा। इसके साथ ही राम मंदिर के नक्शे में बदलाव का भी फैसला किया गया है।

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की शनिवार को अयोध्या में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि श्रीरामजन्मभूमि पर प्रस्तावित मंदिर 161 फीट ऊंचा होगा और इसमें पांच गुंबद होंगे। बैठक में भूमिपूजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करने का निर्णय किया गया। प्रधानमंत्री की सुविधा को ध्यान में रखकर भूमिपूजन के लिए तीन एवं पांच अगस्त की तिथि संभावित की गई। मंदिर निर्माण की मुहिम से पूरे देश का जुड़ाव सुनिश्चित करने के लिए यह भी तय किया गया कि देश के 10 करोड़ परिवारों से धन संग्रह किया जाएगा। साथ ही साढ़े तीन साल में मंदिर निर्माण पूर्ण होने का अनुमान व्यक्त किया गया।

करीब तीन घंटे चली ट्रस्ट की बैठक से मीडिया को दूर रखा गया। बैठक के बाद ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय एवं ट्रस्टी कामेश्वर चौपाल ने बैठक के निर्णय के बारे में मीडिया को जानकारी दी। चंपत राय ने भूमिपूजन की तिथि के बारे में कुछ कहने से परहेज किया, लेकिन चौपाल ने जोर देकर कहा कि तीन या पांच अगस्त की दो तिथियों में से किसी एक तिथि पर प्रधानमंत्री का आगमन सुनिश्चित होने के साथ मंदिर के लिए भूमिपूजन होना तय है। बैठक का निर्णय रामभक्तों को आह्लादित करने वाला माना जा रहा है। सर्वाधिक अहम प्रस्तावित मंदिर के आकार-प्रकार में वृद्धि है। जहां पूर्व प्रस्तावित मंदिर 128 फीट ऊंचा था, वहीं बैठक में न केवल प्रस्तावित मंदिर की ऊंचाई 33 फीट बढ़ाने का, बल्कि पूर्व प्रस्तावित तीन गुंबद के मुकाबले पांच गुंबद बनाये जाने का निर्णय किया गया है।

इससे पहले बैठक और अध्यक्ष ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास बिना मीडिया से बात करे ही अयोध्या सर्किट हाऊस से मणिराम छावनी के लिए रवाना हो गए। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र परिषद की बैठक के बाद पीएम नरेंद्र मोदी के भूमि पूजन में आने पर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी को निवेदन किया गया है। स्वयं ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास जी ने निवेदन किया है, लेकिन अंतिम फैसला तो पीएम मोदी को ही करना है। उन्होंने कहा कि देश में अभी बॉर्डर पर तनाव के साथ और कई मामले चल रहें हैं। भूमि पूजन की तारीख हमने तय करके प्रधानमंत्री कार्यालय भेज दी है। अब तो अंतिम फैसला पीएम ऑफिस ही लेगा। चंपत राय ने कहा कि यहां पर सोमपुरा ही मंदिर का निर्माण करेगा। सोमनाथ मंदिर को भी इन लोगों ने बनाया है। मंदिर बनाने में पैसे कि कमी नहीं होगी। मंदिर के लिये 10 करोड़ परिवार दान देंगे।

HOPE THIS HELPS YOU

PLEASE MARK MY ANSWER AS BRAINLIEST ANSWER

THANK YOU ❤️

Similar questions