Political Science, asked by shilpasen1306, 3 months ago

वशीकरण को परिभाषित कीजिए इसके प्रमुख तत्वों की विवेचना कीजिए l​

Answers

Answered by nareshbannu9
0

Answer:

Bhaya Please Add This Question In Englsh

Answered by krishna210398
0

Answer:

वशीकरण एक अनुष्ठान और एक प्रकार का मंत्र है जिसका उपयोग किसी, स्थिति, व्यक्ति की आत्मा या यहां तक ​​कि किसी जानवर पर नियंत्रण पाने के लिए किया जाता है। हालांकि भारतीय धार्मिक परंपराओं में एक प्राचीन प्रथा, आज यह सबसे अधिक प्यार को आकर्षित करने के साथ जुड़ा हुआ है और अक्सर ज्योतिष (वैदिक ज्योतिष), या यहां तक ​​​​कि जादू में भी इसका उपयोग किया जाता है। वशीकरण को प्रेम मंत्र के रूप में भी वर्णित किया जा सकता है।

Explanation:

योगपीडिया वशीकरण की व्याख्या करता है

सबसे अधिक बार, वशीकरण अनुष्ठान किसी अन्य व्यक्ति के प्यार को आकर्षित करने, शादी में किसी का हाथ तलाशने या शादी बहाल करने के लिए बनाया गया है। अपने शुद्धतम रूप में, वशीकरण का उपयोग केवल अच्छे के लिए किया जाता है, लेकिन कुछ लोग किसी व्यक्ति या स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए अनुष्ठान का प्रयास करते हैं।

कोई एक वशीकरण मंत्र नहीं है, बल्कि इस श्रेणी में फिट होने वाले कई मंत्र हैं, जिन्हें वशीकरण मंत्र भी कहा जाता है। परंपरा के आधार पर, अनुष्ठान में निर्दिष्ट दिनों के लिए केवल एक निर्दिष्ट संख्या में मंत्र का पाठ करना शामिल हो सकता है, या इसमें मंत्र से जुड़े देवता के लिए भोजन और पूजा की वस्तुएं लाना शामिल हो सकता है। इसमें वांछित व्यक्ति से संबंधित कोई वस्तु लाना भी शामिल हो सकता है, जैसे कपड़ों का एक लेख या बालों का ताला।

#SPJ3

Similar questions