Environmental Sciences, asked by roshanmumpishaw, 7 months ago

vayu ke hanikarak tatva kya kya hai​

Answers

Answered by skyfall63
3

वायु प्रदूषक प्राकृतिक और कृत्रिम वायुजनित पदार्थ हैं, जो पर्यावरण में मानव, पशु, वनस्पति, या निर्माण सामग्री पर एक औसत दर्जे का प्रभाव डालने के लिए पर्याप्त रूप से पेश किए जाते हैं।

Explanation:

वायु प्रदूषण वायु में प्रदूषकों की रिहाई को संदर्भित करता है जो मानव स्वास्थ्य और समग्र रूप से ग्रह के लिए हानिकारक हैं।

वायु के प्रमुख प्रदूषक:

  1. सल्फर डाई आक्साइड (SO2)
  2. नाइट्रोजन आक्साइड (NO)
  3. कार्बन मोनो आक्साइड (CO)
  4. सालिड पार्टिकुलेट मैटेरियल (Solid Particulate material)
  5. लौह कण
  6. ओजोन (O3)
  7. कार्बन डाई आक्साइड (CO2)
  8. हाइड्रोकार्बन्स
  9. मीथेन
  10. कणिका तत्व (particulate matters)
  • विषाक्त, या खतरनाक, वायु प्रदूषक कैंसर, जन्म दोष, या अन्य गंभीर नुकसान का कारण बनते हैं। लोग इन प्रदूषकों में से कई को हवा में डालते हैं जहां वे रहते हैं। लेकिन, क्योंकि ये प्रदूषक जलमार्गों, नदियों, नदियों और झीलों में भी बस जाते हैं, इसलिए लोग इन्हें पानी में पी सकते हैं या इन पानी में से मछलियों को खा सकते हैं। कुछ खतरनाक प्रदूषक गंदगी में बस जाते हैं जो बच्चे खेलते हैं और उनके मुंह में डाल सकते हैं।
  • बाहर के जहरीले वायु प्रदूषकों के प्रमुख स्रोतों में कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों, उद्योगों और रिफाइनरियों के उत्सर्जन के साथ-साथ कारों, ट्रकों और बसों का उत्सर्जन भी शामिल है।
  • इनडोर वायु में स्रोतों से खतरनाक वायु प्रदूषक शामिल हो सकते हैं जिनमें तंबाकू का धुआं, एस्बेस्टस जैसी निर्माण सामग्री और सॉल्वैंट्स जैसे रसायन शामिल हैं।

To know more

air pollution and solution in Hindi - Brainly.in

brainly.in/question/2189678

Similar questions