Hindi, asked by buntybeesa7997, 1 year ago

Vigyapan writing in hindi for class 10

Answers

Answered by anshika2004
11
आज के इस वैज्ञानिक युग में विज्ञापन का मेहत्त्व काफ़ी बढ़ गया है जिसके फलस्वरूप विज्ञापन अजेंसियों की लोकप्रियता भी काफ़ी बढ़ गयी है. आज उपभोगता को प्रभावित करने के लिए उत्पादन विज्ञापन की झड़ी लगा रहा है.
वैसे तो किसी व्यक्ति या वस्तु के गुण बिना प्रसारित किए नहीं जाना जा सकता, लेकिन प्रचार – प्रसार में एक त्रुटि यह भी है की गुणहीन वस्तुओं को भी गुण युक्त वस्तुओं की बराबरी में ला दिया जाता है. उपभोगताओं के बीच एक संशय उत्पन्न हो जाता है की अमुक वास्तु वस्तुत : गुण युक्त है या नहीं. आज व्यापार की दृष्टि से प्रचार-प्रसार वान्छित है लेकिन अर्थ से अनर्थ भी हो रहा है. बड़ी कंपनियाँ साधारण सी वस्तु का इतना भारी भरकम विज्ञापन देती हैं की आम आदमी उसके झाँसे में आ जाता है. विज्ञापन के चमक-दमक में आदमी ठगा भी जाता है. यह भी सच है की विज्ञापनो द्वारा ही उपभोगता वर्ग के संपर्क में आ पाता है.
Answered by bhatiamona
2

विज्ञापन

विज्ञापन की सहयता से हम कोई भी चीज़ बेच सकते है और लोगो को बता सकते है |

यह हमारी बहुत मदद करता है |

                                   विज्ञापन कार बेचने के लिए

मारुति स्विफ्ट (2016 का मॉडल)  

रंग काला  

कार बिकाऊ है |

कार सिर्फ 50 हज़ार किलो,मीटर चली है व अच्छी हालत में है |

औसत = 24 किलो.मीटर एक लीटर में |

मॉडल – पैट्रॉल

इंजन – 1197cc.

क्षमता- 83BHP@7000RPM

कीमत – 4 लाख  

सही हालत में  उपलब्ध  

अभी आईए और ले जाइए|  

इच्हुक व्यक्ति संपर्क करें |

फ़ोन नंबर -4534678790

Similar questions