Hindi, asked by ankitroy1053, 7 months ago

Vikas ki sir bharat ke badte kadam par nebandh ÷ 1 prastavna 2 vibhibhan shetro me Bharat Ka Vikas 3 Vikas me am administrative ke bhumika 4 Upshar

Answers

Answered by veer25316
0
विज्ञान ने भारत के विकास और प्रगति में काफी हद तक मदद की है। देश में कई संस्थान हैं जो इस विषय में छात्रों को प्रशिक्षित करते हैं। इन छात्रों में से कई छात्र नए वैज्ञानिक आविष्कार खोजते हैं जबकि अन्य छात्र पहले से उपलब्ध आविष्कारों के साथ लोगों के लिए काम करने के अपने तरीके को सुधारने के लिए प्रयास करते हैं। हमने एक देश के रूप में इन आविष्कारों से काफ़ी लाभ उठाया है। दुनिया के अन्य हिस्सों में किए गए वैज्ञानिक आविष्कारों को भी भारत में विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए लागू किया गया है। इन आविष्कारों ने भारत को मज़बूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इंफ्रास्ट्रक्चर सुधारने में विज्ञान की भूमिका

किसी भी देश का बुनियादी ढांचा उसके विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उच्च वैज्ञानिक तकनीकों के कार्यान्वयन के कारण पिछले कुछ दशकों से भारत के बुनियादी ढांचे में वृद्धि हुई है। परिवहन की प्रक्रिया को कम करने के लिए कई सड़कों, पुलों और फ्लाईओवर का निर्माण किया गया है। अब विभिन्न स्थानों पर आने के लिए कम समय लगता है। व्यापारिक माल अब कम समय में देश के विभिन्न स्थानों पर पहुंचायां जा सकता है। ऑटोमोबाइल, जो विज्ञान का उपहार है, इस प्रक्रिया में सहायता करते हैं। इस त्वरित सुविधा के कारण देश के हर हिस्से में सब कुछ आसानी से उपलब्ध है।
Similar questions