Business Studies, asked by haijps7634, 11 months ago

Vikrey samvardhan ki kya shimaye hai

Answers

Answered by TheDreamCatcher
3

Answer:

प्रत्येक व्यवसायी जिन वस्तुओं का व्यापार करता है, वह उनकी बिक्री बढ़ाना चाहता है। इसउद्देश्य की पूर्ति के लिए वह विभिन्न विधियाँ अपना सकता है। आपने शायद ‘‘लखपतिबनो’’, ‘‘सिंगापुर की यात्रा करो’’, ‘‘एक किलो के पैकेट में 30 प्रतिशत अतिरिक्त पाओ’’,‘‘कार्ड खुरचो इनाम जीतो’’ आदि के बारे में अवश्य सुना होगा। आपको कुछ वस्तुओं केसाथ मुफ्त उपहार भी मिले होंगे, जैसे- लंच बॉक्स, पैंसिल, पैन, शैम्पू के पाउच आदि।आपने किसी पुरानी वस्तु के बदले में नई वस्तु, जैसे टेलीविजन के वर्तमान मॉडल, घटेहुए मूल्य पर नया मॉडल प्राप्त करने के प्रस्ताव भी देखे होंगे। आपने आस पास के बाजारोंमें अक्सर ‘विंटरसेल’, ‘समर सेल’ ‘मेले’, ‘50 प्रतिशत की छूट’ और इसी प्रकार कीविभिन्न योजनाएं भी देखी होगी जो ग्राहक को कुछ विशेष उत्पाद खरीदने के लिएआकर्षित करती हैं। ये सभी योजनाएं निर्माताओं या मध्यस्थों द्वारा अपनी वस्तुओं की बिक्रीमें वृद्धि करने के लिए प्रयोग किए जाने वाले अभिप्रेरक हैं। ये अभिप्रेरक मुफ्त नमूनों,उपहार, छूट कूपन, प्रदर्शन, प्रतियोगिताओं आदि के रूप में हो सकते हैं। ये सभी उपायसाधरणतया उपभोक्ता को अधिक क्रय के लिए प्रेरित करते हैं और इस प्रकार से वस्तुकी बिक्री में वृद्धि करते हैं। वस्तुएं बेचने की इस विधि को विक्रय संवर्धन के नाम सेजाना जाता है।

विज्ञापन भी वस्तुओं की बिक्री बढ़ाने मेंसहायता करते हैं। विज्ञापनों का प्रयोग भावी उपभोक्ताओं को विक्रय के लिए प्रयुक्तअभिप्रेरकों के विषय में बताने के लिए सम्प्रेषण माध्यम के रूप में किया जा सकता है।विक्रय संवर्धन बिक्री में वृद्धि के लिए विभिन्न अल्पकालीन एवं अनावर्ती विधियाँ कोअपनाता है। यह प्रस्ताव उपभोक्ताओं को वर्ष भर उपलब्ध् नहीं होते। साधरणतया ये योजनाएंत्यौहारों के दिनों में, एक विशेष मौसम की समाप्ति पर, वर्ष की समाप्ति पर, या कुछ अन्यविशेष अवसरों पर बाजार में उपलब्ध होती हैं।

Answered by Anonymous
0

Answer:

✨ प्रत्येक व्यवसायी जिन वस्तुओं का व्यापार करता है, वह उनकी बिक्री बढ़ाना चाहता है। इसउद्देश्य की पूर्ति के लिए वह विभिन्न विधियाँ अपना सकता है। आपने शायद ‘‘लखपतिबनो’’, ‘‘सिंगापुर की यात्रा करो’’, ‘‘एक किलो के पैकेट में 30 प्रतिशत अतिरिक्त पाओ’’,‘‘कार्ड खुरचो इनाम जीतो’’ आदि के बारे में अवश्य सुना होगा। आपको कुछ वस्तुओं केसाथ मुफ्त उपहार भी मिले होंगे, जैसे- लंच बॉक्स, पैंसिल, पैन, शैम्पू के पाउच आदि।आपने किसी पुरानी वस्तु के बदले में नई वस्तु, जैसे टेलीविजन के वर्तमान मॉडल, घटेहुए मूल्य पर नया मॉडल प्राप्त करने के प्रस्ताव भी देखे होंगे। आपने आस पास के बाजारोंमें अक्सर ‘विंटरसेल’, ‘समर सेल’ ‘मेले’, ‘50 प्रतिशत की छूट’ और इसी प्रकार कीविभिन्न योजनाएं भी देखी होगी जो ग्राहक को कुछ विशेष उत्पाद खरीदने के लिएआकर्षित करती हैं। ये सभी योजनाएं निर्माताओं या मध्यस्थों द्वारा अपनी वस्तुओं की बिक्रीमें वृद्धि करने के लिए प्रयोग किए जाने वाले अभिप्रेरक हैं। ये अभिप्रेरक मुफ्त नमूनों,उपहार, छूट कूपन, प्रदर्शन, प्रतियोगिताओं आदि के रूप में हो सकते हैं। ये सभी उपायसाधरणतया उपभोक्ता को अधिक क्रय के लिए प्रेरित करते हैं और इस प्रकार से वस्तुकी बिक्री में वृद्धि करते हैं। वस्तुएं बेचने की इस विधि को विक्रय संवर्धन के नाम सेजाना जाता है।

Similar questions