Hindi, asked by shivamagg5207, 1 year ago

What indicates the rainbow colors in hindi

Answers

Answered by swapnil756
7
नमस्कार दोस्त
____________________________________________________________

इंद्रधनुष रंग का एक आर्क है जो कुछ मौसमों के बाद आकाश में दिखाई देता है। हवा में पानी एक प्रिज्म के रूप में कार्य करता है, बंटवारे सूर्य के प्रकाश को उसके रंगों में रंग देता है और उन रंगों को दर्शक को वापस दर्शाता है। मनुष्य प्रत्येक इंद्रधनुष में सात अलग रंग मानते हैं, यद्यपि कभी-कभी यह वास्तव में इंद्रधनुष को देखते हुए सभी रंगों को देखने के लिए कठिन है। रंग हमेशा एक ही क्रम में दिखाई देते हैं: लाल, नारंगी, पीला, हरा, नीला, इंडिगो और वायलेट। प्रत्येक नीचे देखें

रेड इंद्रधनुष का पहला रंग है, यह रंग जो उसके बाहरी आर्च को बनाता है और सबसे लंबा तरंग दैर्ध्य है। इंद्रधनुष को देखते हुए यह मानवीय आँख में प्रकट होने के लिए सबसे प्रमुख रंगों में से एक है। ज्यादातर स्थितियों में, आप हमेशा एक इंद्रधनुष में लाल देखने में सक्षम होंगे, भले ही अन्य रंग स्पष्ट न हों।

ऑरेंज हमेशा इंद्रधनुष का दूसरा रंग है, लाल के बगल में दिखाई देता है कभी-कभी इंद्रधनुष में नारंगी को समझना मुश्किल होता है क्योंकि यह लाल रंग के साथ इतना मिश्रण होता है कई बार यह इंद्रधनुष में लाल की तरह दिखता है, जब वास्तव में यह नारंगी में लुप्त होती है

पीला नारंगी के बाद इंद्रधनुष में अगले रंग है; यह सबसे इंद्रधनुष में एक बहुत ही प्रमुख रंग है यह बाहर खड़ा हो जाता है और आम तौर पर दिखाई देता है, लेकिन हल्के रंग के इंद्रधनुषों या इंद्रधनुषों में देखने के लिए पीले रंग कभी-कभी कठिन होते हैं जो कि विशेष रूप से उज्ज्वल धूप के आसमान के बगल में दिखाई देते हैं, क्योंकि पीले रंग का फीका दूर हो सकता है।

हरे रंग की पीले रंग के आगे हर इंद्रधनुष में पाया जा सकता है कभी-कभी यह देखना कठिन होता है कि क्या इंद्रधनुष एक उज्ज्वल नीले आकाश के खिलाफ है, लेकिन यह दूसरों की तुलना में अधिक प्रमुख रंग है। यह खड़ा हो जाता है क्योंकि यह स्पेक्ट्रम का पहला "अच्छा" रंग है; यह गर्म रंगों के साथ विरोधाभासी है जो इंद्रधनुष में इसके ऊपर बैठते हैं।

ब्लू इंद्रधनुष का पांचवां रंग है और जो आसानी से किसी का ध्यान नहीं कर सकता है; कई बार एक इंद्रधनुष में नीले आकाश में नीले रंग के साथ मिश्रण कर सकते हैं। ब्लू अधिक आसानी से इंद्रधनुष में देखा जाता है जो दिखाई देते हैं जब वे आसमान रंग में अधिक धूसर होते हैं।

इंडिगो इंद्रधनुष के अंतिम रंग से दूसरे स्थान पर है और इसके दोनों तरफ दोनों रंगों के बीच एक मध्यवर्ती तरंग दैर्ध्य है, नीले और बैंगनी। इंडिगो इंद्रधनुष के सबसे आसानी से भूल गए रंगों में से एक है क्योंकि यह आमतौर पर मानव आंखों से अनदेखी है जब एक प्राकृतिक इंद्रधनुष को देखते हुए।

वायलेट इंद्रधनुष का अंतिम रंग है, जिससे इंद्रधनुष के आर्क की भीतरी रूपरेखा तैयार होती है। इसका तरंग दैर्ध्य इंद्रधनुष रंगों का सबसे छोटा है। कभी-कभी यह इंद्रधनुष की नीली और नीलि के साथ मिश्रण कर सकता है, लेकिन यह अक्सर नग्न आंखों के लिए दिखाई देता है और ध्यान से आने वाले सभी रंगों से बाहर निकलेगा। इंद्रधनुष के उज्ज्वल वायलेट रंग कई बार सफेद बादलों या भूरे आसमान के खिलाफ खड़े होंगे।

इंद्रधनुष के रंगों को याद करने का सबसे आम तरीका एक स्मरणीय डिवाइस, एक मानसिक शॉर्टकट का उपयोग करना है इंद्रधनुष के रंगों के मामले में, स्मरक यंत्र काल्पनिक नाम "रॉय जी। बिव" है। इस नाम का प्रत्येक अक्षर इंद्रधनुष के रंग के लिए होता है, जो इसे दिखाई देता है।
____________________________________________________________

आशा है कि यह आपकी मदद करेगा
Similar questions