Hindi, asked by singstruchi, 1 year ago

Where is the summary of the chapter savle sapno ki yaad can i get it now?????

Answers

Answered by Chirpy
377

सलीम अली 'साँवले सपनों की यादें' पाठ में बताते हैं कि बचपन में खेलते वक्त उनकी एयर गन से एक गौरैया घायल हो गई थी। इस घटना के कारण उनके जीवन की दिशा बदल गयी। उनके मन में पक्षियों के प्रति सहानुभूति जागृत हुई और वे बड़े होकर एक प्रसिद्ध पक्षी प्रेमी बनें।

     वे पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह से मिले और उनके सामने पर्यावरण से संबंधित खतरों पर बात करी जिससे उनकी आँखें नम हो गई।

     सलीम अली ने लोरेंस के समान अपना जीवन प्रकृतिमय कर लिया था। डी. एच. लोरेंस अंग्रेजी साहित्य के प्रसिद्ध प्रकृति प्रेमी कवि थे।

     सलीम अली एक अद्वितीय प्रकृति प्रेमी थे। बड़ी उम्र में उन्हें कैंसर हो गया था। लेकिन उनकी घुम्मकड़ और खोजी प्रवृत्ति नहीं बदली थी। वे अंत तक अपनी दूरबीन का प्रयोग करते रहे। उन्होंने जीवन भर जंगलों, झरनों, पहाड़ों और पक्षियों के संगीत को सुनने का आनंद लिया।



Answered by Anonymous
193
साँवले सपनों की याद एक व्यक्ति चित्र है । इसमें प्रसिद्ध पक्षी प्रेमी सालिम अली का व्यक्ति चित्र है । सुनहरे पक्षियों के पंख पर सांवले सपनों का एक झुण्ड सवार है । वह मौत की मौन वादियों में जा रहा है । उसमे सबसे आगे सलीम अली है । जी हाँ यह पक्षी प्रेमी मौत की गौद में जा बसे है ।

इस पाठ में सलीम अली के खुले स्वाभाव की बात की गयी है । इस पाठ में बताया गया है की कैसे सलीम अली पक्षी प्रेमी बने । कैसे उन्होंने साइलेंट वैली के पक्षियों को सही सुविधाएं उपलब्ध कराई।

इस पाठ में दूसरे पक्षी प्रेमी डी एच लॉरेंस का भी जिक्र है ।
तथा लेखक को विश्वास ही नहीं हो रहा है की यह पक्षी प्रेमी सच में इस शरीर की छोड़ जा रहा है ।
Similar questions