CBSE BOARD XII, asked by method79, 9 months ago

Write a essay in Hindi

Answers

Answered by rithvik301
5

Explanation:

मराठी साहित्य की प्रारंभिक रचनाएँ यद्यपि 12वीं शती से उपलब्ध हैं तथापि मराठी भाषा की उत्पत्ति इसके लगभग 300 सौ वर्ष पूर्व अवश्य हो चुकी रही होगी। मैसूर प्रदेश के श्रवणबेलगोला नामक स्थान की गोमटेश्वर प्रतिमा के नीचेवाले भाग पर लिखी हुई "श्री चामुंड राजे करवियले, गंगराजे सुत्ताले करविलय " पंक्ति मराठी भाषा की सर्वप्रथम ज्ञात पंक्ति है। यह संभवत: शक 905 (ई सन् 983) में उत्कीर्ण की गई होगी। यहाँ से यादवों के काल तक के लगभग 75 शिलालेख आज तक प्राप्त हुए हैं। इनकी भाषा का संपूर्ण या कुछ भाग मराठी है। मराठी भाषा का निर्माण प्रमुखतया, महाराष्ट्री प्राकृत और अपभ्रंश भाषाओं से होने के कारण संस्कृत की अतुलनीय भाषासंपत्ति का उत्तराधिकार भी इसे मुख्य रूप से प्राप्त हुआ है। प्राकृत और अपभ्रंश भाषा को आत्मसात् कर मराठी ने 12वीं शती से अपना अलग अस्तित्व स्थापित करना शुरू किया। इसकी लिपि देवनागरी है।

ऐतिहासिक अनुसंधान करनेवाले अनेक विद्वानों ने यह मान लिया है कि मुकुंदराज मराठी साहित्य के आदि कवि हैं। इनका समय 1128 से 1200 तक माना जाता है। मुकुंदराज के दो ग्रंथ "विवेकसिंधु" और "परमामृत" है जो पूर्ण आध्यात्मिक विषय पर हैं। मुकुंदराज के निवासस्थान के संबंध में विद्वानों का एक मत नहीं है, फिर भी नीड जिले के अंबे जोगाई नामक स्थान पर बनी इनकी समाधि से वे मराठवाडा के निवासी प्रतीत होते हैं। वे नाथपंथीय थे। उनके साहित्य से इस पंथ के संकेत प्राप्त होते हैं।

Answered by Anonymous
7

Explanation:

450 शब्द अंग्रेजी में मेरी माँ पर निबंध

(कक्षा 10 के लिए मेरी माँ निबंध)

प्रसिद्ध कवि जॉर्ज एलियट उद्धरण

जीवन की शुरुआत जागने से हुई

और मेरी माँ के चेहरे को प्यार कर रहा था

हाँ, हम सभी अपने दिन की शुरुआत अपनी माँ के मुस्कुराते हुए चेहरे से करते हैं। मेरा दिन तब शुरू हुआ जब मेरी माँ मुझे सुबह जल्दी उठा देती थी। मेरे लिए, मेरी माँ इस ब्रह्मांड में प्यार और दया का सबसे अच्छा उदाहरण है। वह जानती है कि हमें कैसे ध्यान रखना चाहिए। जब मैं अपनी माँ के मेहनती और समर्पित स्वभाव को पसंद करती हूं, तब मैं बहुत ही कोमल उम्र से उनकी प्रशंसक बन गई थी। मेरे जीवन को आकार देने के लिए मेरी माँ ने बहुत त्याग किया। उसने मुझे बेहद प्यार और देखभाल के साथ पाला है। वह मुझे तब भी समझ सकता था जब मैं एक शब्द भी नहीं बोल सकता था। माँ सच्चे प्यार का दूसरा नाम है। एक माँ अपने बच्चे को निस्वार्थ रूप से प्यार करती है और बदले में कुछ भी उम्मीद या मांग नहीं करती है। मेरी माँ जिसे मैं माँ कहती हूँ, हमारे घर को एक घर में बदल देती है।

मेरी माँ हमारे घर की सबसे व्यस्त व्यक्ति हैं। वह सूरज उगने से पहले ही उठ जाती है और अपना कर्तव्य निभाना शुरू कर देती है। वह हमारे लिए खाना बनाती है, हमारा ख्याल रखती है, खरीदारी करती है और हमारे भविष्य की योजना भी बनाती है। हमारे परिवार में, मेरी माँ की योजना है कि कैसे खर्च किया जाए और भविष्य के लिए कैसे बचाया जाए। मेरी माँ मेरी पहली शिक्षिका थीं। वह मेरे नैतिक चरित्र को आकार देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। वह हमारे स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी नहीं भूलती। जब भी हमारे परिवार का कोई भी सदस्य बीमार पड़ता है, मेरी माँ रात भर सोती है और उसके पास बैठती है / पूरी रात उसकी देखभाल करती है। मेरी माँ कभी अपनी जिम्मेदारी से नहीं थकती। जब भी उन्हें कोई गंभीर निर्णय लेने में कोई कठिनाई आती है तो मेरे पिता भी उस पर निर्भर होते हैं।

माँ शब्द भावना और प्रेम से भरा है। इस मीठे शब्द का मूल्य वास्तव में उन बच्चों द्वारा महसूस किया जाता है जिनके पास this माँ ’कहने के लिए कोई नहीं है। तो जो उनके पास उनकी माँ है, उन्हें गर्व महसूस करना चाहिए। लेकिन आज की दुनिया में, कुछ दुष्ट बच्चे अपनी माँ को बूढ़े होने पर बोझ समझते हैं। जो व्यक्ति अपना सारा जीवन अपने बच्चों के लिए बिताता है, वह अपने जीवन के अंतिम क्षण में अपने बच्चे के लिए बोझ बन जाता है। कुछ स्वार्थी बच्चे भी अपनी माँ को वृद्धाश्रम भेजने की जहमत नहीं उठाते। यह वास्तव में एक शर्मनाक और दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। सरकार को उन घटनाओं पर नजर रखनी चाहिए और उन बेशर्म बच्चों को न्यायिक हिरासत में लेना चाहिए।

मैं अपनी मां के साथ हर समय एक साये की तरह खड़ा रहना चाहता हूं। मुझे पता है आज मैं सिर्फ उसकी वजह से यहां हूं। इसलिए मैं अपनी माँ की सेवा जीवन भर करना चाहता हूँ। मैं अपना कैरियर भी बनाना चाहता हूं ताकि मेरी माँ को मुझ पर गर्व महसूस हो।

Similar questions