Hindi, asked by vaannsshhgguuppttaaa, 6 months ago

Write a essay on culture of delhi in hindi​

Answers

Answered by BharatMandloi
12

Answer:

मैं दिल्ली में रहता हूँ। यह मेरा गृह नगर है। दिल्ली भारत की राजधानी है। यह एक सुन्दर शहर है। यह यमुना नदी के किनारे पर स्थित है। दिल्ली का जन्म महाभारत काल में हुआ था, लगभग 1000 ई.पू. तब से इसने सात जन्म लिए। इस अवधि के दौरान, इसने आर्यों, मुगलों और अंग्रेजों का सामना किया। दिल्ली को दो भागों में बांटा गया है – पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली।

नई दिल्ली बहुत खूबसूरत है। इसका निर्माण लुटियन ने किया था। पुरानी दिल्ली का निर्माण मुगल काल के दौरान किया गया था। पुरानी दिल्ली में बहुत भीड़ है। नई दिल्ली में, सुंदर पार्क और उद्यान हैं। नेहरू पार्क, तालकटोरा गार्डन, लोधी गार्डन और बुद्ध पार्क उद्यान देखने लायक हैं। पुरानी दिल्ली में महान ऐतिहासिक महत्व की बहुत राजसी इमारतें भी हैं।

दिल्ली व्यापार, उद्योगों और शिक्षा का एक बड़ा केंद्र है। करोल बाग, चांदनी चौक, कनॉट प्लेस और लाजपत नगर सुंदर और प्रसिद्ध खरीदारी बाजार हैं। दिल्ली भारत का दिल है। दिल्ली एक ऐतिहासिक शहर है। पुरानी इमारतें हमें अपने गौरवशाली अतीत की याद दिलाती हैं।

कुतुब मीनार, लाल किला, जामा मस्जिद, संसद भवन, राष्ट्रीय संग्रहालय, गुरुद्वारा सीस गंज, इंडिया गेट और चिड़ियाघर जैसे ऐतिहासिक स्थानों को देखने के लिए लोग दिल्ली आते हैं। मुझे यह बहुत पसंद है। आज दिल्ली में अपनी मेट्रो-ट्रेनों के साथ देश में एक तीव्र परिवहन प्रणाली है और सरकार ने इसे विश्व स्तरीय शहर बनाने का फैसला किया है।

I hope it helps you

Please don't report this answer

बड़ी मुश्किल से लिखा है

Similar questions