Hindi, asked by sarlasharma4684, 4 months ago

write a paragraph of 100 words on biodiversity in hindi​

Answers

Answered by lathika138
1

Answer:

no Hindi option in phone

sorry

Answered by SUPER30of2020
0

Answer:

जैव विविधता पर निबंध

July 29, 2019 10:34विकास सिंहAdd Comment9 Min Read

essay on biodiversity in hindi

जैव विविधता विभिन्न प्रकार के पौधों और जानवरों के महत्व को संदर्भित करती है जो दुनिया में या एक विशिष्ट आवास में रहते हैं। हमारे ग्रह पर पर्यावरण सद्भाव को संतुलित करने के लिए इस स्तर को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। जैव विविधता, जिसे जैविक विविधता भी कहा जाता है, मोटे तौर पर पृथ्वी पर पौधों और जानवरों की विभिन्न प्रजातियों की विविधता या परिवर्तनशीलता है। प्राकृतिक परिवेश को सामंजस्यपूर्ण स्थिति में रखने के लिए उच्च स्तर की जैव विविधता का होना आवश्यक है।

जैव विविधता पर निबंध, short essay on biodiversity in hindi (100 शब्द)

जैव विविधता, पृथ्वी पर रहने वाले पौधों और जानवरों की विभिन्न प्रजातियों की विविधता को संदर्भित करता है। पर्यावरण के सुचारू संचालन और मानव जाति के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए जैव विविधता का उच्च स्तर बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

हालांकि, हमारे ग्रह पर बढ़ते वायु, जल और भूमि प्रदूषण के साथ जैव विविधता को बनाए रखना मुश्किल हो रहा है। जैव विविधता में गिरावट के लिए अग्रणी कारणों के कारण तेजी से पर्यावरणीय परिवर्तनों के कारण, पौधों और जानवरों की कई प्रजातियां विलुप्त हो गई हैं। ग्रह और यहां रहने वाले लोगों को बचाने के लिए इसे नियंत्रित करने की आवश्यकता है।

Similar questions