English, asked by sspal1104, 9 months ago

Write a short story about 'पार ग्रह से आया मेरा दोस्त' [Class 6]

Answers

Answered by shivakaki9
0

जब मैं अपने घर में अकेला था तो मेरे घर के बाहर एक बहुत बड़ी आवाज आई। मैं बाहर गया था और इसलिए यह वहाँ एक दुर्घटना थी उफौ इसके पास मैं इसे गया था और इसे खोलो एक अजीब विदेशी अंतरिक्ष यान से बाहर आया था और मुझसे बात कर रहा था और अलग-अलग भाषा में मुझे नहीं पता कि मुझे क्या करना है मैं उसे घर में ले गया। उसने सीपीयू में अपने यूएसबी में प्लग किया और अजीब कोड दिखाई दिया। उसने उसके बारे में कुछ लिखना शुरू कर दिया और उसने भी मेरे नाम का उल्लेख किया। कुछ समय बाद एक और यूएफओ आया और उसे ले गया। यह मेरे जीवन में किसी मित्र के साथ किसी अन्य ग्रह से आई सबसे अजीब घटना है।

Answered by dikshaverma4you
11

पार ग्रह से आया मेरा दोस्त

शाम का समय था। घनघोर बारिश हो रही थी। रेडियो पर मौसम विभाग की खबरें सुनाई जा रही थी। इसरो से खबर आ रही थी की दूसरे ग्रेह की उड़न तक्षरी आज धरती पर टकरायेगी। मैं अपने घर से बहुत दूर थी परंतु गाड़ी के द्वारा मैं अपने घर की ओर प्रस्थान कर ही रही थी कि अचानक से मेरी नज़र आसमान की तरफ गई। ताज्जुब की बात थी की आसमान आज कुछ अलग प्रतीत हो रहा था मानो की सही में कोई उड़न तक्षरी आने वाली हो। मैंने ज़्यादा ध्यान ना देते हुए अपनी गाड़ी की गति बड़ाई। मैं थोड़ी ही दूर पहुँची थी की मुझे आगे का रास्ता बंद मिला। मुझे मजबूरन एक कच्चे रास्ते की तरफ से गाड़ी निकालनी पड़ी। थोड़ी देर बाद मेरी गाड़ी ने भी मेरा साथ छोड़ दिया और वह बंद पड़ गयी। मौसम खराब होने के कारण मैने गाड़ी में ही विश्राम करने का सोचा। मुझे विश्राम करते हुए तक़रीबन 5 मिनट ही हुए थे की मुझे थोड़ी दूर एक अलग ही प्रकार का प्रकाश दिखा। मैं अपनी गाड़ी से उतर कर उसकी तरफ गई तो मैं अचंभित रह गई। सही में एक उड़न तक्षरी धरती पर आई थी। मुझे पहले यकीन नहीं हुआ परंतु वह सच था। उसमे से एक एलियन बाहर निकला। मैं डर गई और हड़बड़ाहट में मैंने वहाँ से भागने का प्रयत्न करा परंतु उस एलियन ने मुझे देख लिया। वो मेरे पास आया और बोला कि डरने की ज़रूरत नहीं हैं। मैं कोई हानी नहीं पहुंचाऊंगा। मेरे पास उसकी बात मानने के अलावा और कोई विकल्प नहीं था। हम दोनो ने थोड़ी देर बातचीत करी और मेरा डर धीरे-धीरे कम होने लगा। उसका नाम बड़ा ही विचित्र था - के.वाई.पी.13 । उसने मुझे बताया की वह किसी चीज़ की खोज के लिए धरती पर आया है ज्योंकि यहाँ कुछ समय पहले यानी जब वह पिछली बार आया था तो खो गई थी। उसका हानि पहुँचाने का कोई उदेश्य नहीँ था। अभी तक मेरी और उसकी अच्छी दोस्ती हो गयी थी। उसने मुझे कई अनोखी चीजें भी बताई जिनको जानकर मैं असमंजस में थी। मैंने ठान लिया था की मैं उसकी मदद अवश्य करूँगी उसकी खोई हुई चीज़ को ढूँढने के लिए। मौसम ठीक होने के बाद हम दोनो ने मिलकर ढूँढना चालू करा। मैंने देखा की हम दोनो के अलावा बाकी सब थम सा गया था। समय जैसे रुक सा गया हो। कुछ दिनों बाद हमें पता चला कि जिस चीज़ को वह ढूँढ रहा था वह तो किसी प्रयोगशाला में थी जिसके उपर वैज्ञानिक काम कर रहे थे। हमने किसी तरह वह चीज़ प्राप्त करने की कोशिश करी परंतु विफल रहे। कई महीने बीत गए। हमारा प्रयास काम नहीं आ रहा था। एक दिन हमें पता चला की जो वैज्ञानिक इसके अनुसंधान में लगा हुआ था वह चंद रूपयों के लालच में उस कीमती चीज़ को दूसरी कंपनी में बेचने वाला था। हमने इसी मौके का लाभ उठाया। वह जिसको बेचने वाला था, उसकी जगह हम चले गए और हमने ऐसे बर्ताव करा कि उसे शक भी ना हो। अंत में हमारी मेहनत रंग लाई और हम वह चीज़ वहाँ से जल्दी से लेकर निकल गए। हम उसी जगह वापस गए जहाँ मेरा यह एलियन मित्र पहली बार मुझे मिला था। मैं समझ गई थी कि अब अलविदा कहने का समय आ गया है। मैं उसे रोकना चाहती थी पर मैं विवश थी। मैने उससे वायदा लिया कि वह मुझसे मिलने भविष्य में अवश्य आयेगा। कुछ देर बाद उसकी उड़न तक्षरी आ गई और वह चला गया।

आज इन सब बातों को 3 वर्ष हो गए है और मेरी उससे अभी तक दोबारा मुलाकात नहीं हुई है। मुझे उसकी बहुत याद आती है। रोज़ रात मैं आसमान की तरफ देखकर उसको याद करती हूँ, कि कहीं आज दोबारा मुलाकात हो परंतु ऐसा नहीं होता।

मैं इंतज़ार करूँगी, कभी ना कभी तो दोबारा मिलना ज़रूर होगा, दोबारा मिलना ज़रूर होगा।

धन्यवाद।

Similar questions