India Languages, asked by krushnaivrathod, 8 months ago

Write a story on following line....
जिसका काम उसी को साझे.............​

Answers

Answered by kaynat87
1

तिरहुत के गण्डकी पुर में एक मनोरम गाँव है, रेवाखंड ! उसी गाँव में एक किसान रहता है! उसने एक कुत्ता और एक गधा पाल रक्खा था ! वो अपने जानवरों को बहुत प्यार करता था। जानवर भी अपने मालिक को बहुत चाहते थे। एक दिन किसान की घरवाली कुत्ते को खाना देना भूल गयी! कुत्ता नाराज़ हो गया!

संयोग से उसी रात किसान के घर में कुछ चोर घुस आये ! पर नाराज़ कुत्ता बोला ही नहीं! गधे ने उसे भौंकने को कहा तो उसने जवाब दिया कि उसे खाना नहीं मिला है इसीलिए वह काम नहीं करेगा. लेकिन गधे ने सोचा, "अगर शोर नहीं किया तो मालिक के घर चोरी हो जायेगी। सो वह खुद जोर-जोर से ढेंचू ढेंचू करने लगा। दिन भर का थका मांदा किसान सो रहा था। बेचारा चिढ कर उठा और गधे को दे दना दन... दे दना दन... पीट दिया। गधा चुप हो गया।

सुबह किसान सो कर उठा तो घर का सारा सामान गायब पा कर उसे समझते देर न लगी कि रात गधा क्यूँ ढेंचू ढेंचू कर रहा था। लेकिन अब उसे गुस्सा कुत्ते पे आया ! अगर कुत्ते ने भौंका होता तो चोरी भी नहीं होती और बेचारे गधे को मार भी नहीं पड़ती ! गुस्से में बौखलाया किसान वही रात बाला डंडा उठाया और कुत्ते पर भी दोहरा बजा दिया। गधा समझ नहीं पाया लेकिन आप तो समझदार हो !

तो समझे कि नहि ?

अजी !

भौंकना कुत्ते का काम था लेकिन गधे ने वो किया इसीलिये उस पर डंडे बजे और कुत्ते ने गधे वाला काम किया इसीलिये उसे भी डंडे पड़े ! इसीलिए कहते हैं, “जिसका काम उसी को साजे ! कोई और करे तो डंडा बाजे” !!

 <marquee \: behavior = alternate>  <font \: color = red> follow me

Answered by winnie1674
2

Answer:

hi me winnie plz send the question papers.

Similar questions