Hindi, asked by kanime, 1 year ago

write an essay on cinema advatages and disadwantages in hindi

Answers

Answered by Harleen08
1

चलचित्र मनुष्य की एक अद्‌भुत उपलब्धि है । चलचित्र के आविष्कार ने मानव जीवन में क्रांति ला दी है । यह मानव समाज के विभिन्न पहलुओं का सजीव चित्रांकन है जिसे देखकर मनुष्य सुख का अनुभव करता है ।

इस प्रकार यह मनुष्य के मनोरंजन का एक प्रमुख साधन है । चलचित्र या सिनेमा, साहित्य और कला का अद्‌भुत संगम है । सिनेमा भावों की अभिव्यक्ति का एक सशक्त साधन है । सिनेमा का वर्तमान में प्रचार-प्रसार अत्यधिक बढ़ा है ।

इतना प्रचार-प्रसार शायद ही किसी अन्य वैज्ञानिक आविष्कार का हुआ हो जितनी लोकप्रियता सिनेमा को प्राप्त हुई । स्त्री-पुरुष, अमीर-गरीब, शिक्षित-अशिक्षित, हिंदू-मुस्लिम आदि लगभग सभी वर्गों पर सिनेमा का प्रभाव पड़ा है । सभी वर्गों के लोग चलचित्र अथवा सिनेमा की लय में झूमते-गाते दिखाई देते हैं ।

दैनिक, मासिक व साप्ताहिक आदि सभी समाचार-पत्र सिनेमा जगत् की खबरों को प्राथमिकता देते हैं । इसके अतिरिक्त सिनेमा संबंधी अनेक पत्रिकाएँ जिनमें सिनेमा अथवा चलचित्र से संबंधित रोचक तथ्य होते हैं उनसे बाजार भरे पड़े हैं ।

चलचित्र की लोकप्रियता का प्रमुख कारण उसकी संवाद सहित सचल फोटोग्राफी है जो कथानक में इतनी अधिक सजीवता ला देती है कि उनमें मानव के वास्तविक जगत की झलक प्रतिबिंबित होने लगती है । कथानक के साथ सुंदर व मधुर गीतों का समावेश उसकी रोचकता में चार चाँद लगा देते हैं ।

चलचित्र मनुष्य के मनोरंजन का एक प्रमुख साधन है । चलचित्र में प्रमुख मनोहारी प्राकृतिक दृश्य, सुंदर एवं सुमधुर गीतों का समावेश, स्वाभाविक अभिनय एवं कथानक की रोचकता आदि मनुष्य को अत्यधिक आकर्षित करते हैं । वह इन्हें देखने में इतना अधिक लीन हो जाता है कि उन क्षणों में वह स्वयं को उसका अंग मान लेता है ।

चलचित्र के कथानक का सीधा संबंध मानवीय संवेदनाओं, अनुभूतियों आदि से होता है । अत: यह मनुष्य के मनोमस्तिष्क पर सीधा प्रभाव डालती है । चलचित्र के माध्यम से मानव समाज के विभिन्न सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक व चारित्रिक पहलुओं के वास्तविक व उन्नत रूप का छायांकन कर हम इसका उपयोग समाजोत्थान की दिशा में कर सकते हैं । अत: चलचित्र समाज-सुधारक की भाँति कार्य करता है ।


kanime: thank you
Similar questions