Hindi, asked by reemabiswas2004, 1 year ago

Write an essay on ''जीवन- एक त्योहार''

Answers

Answered by Anonymous
0
LIFE A FESTIVAL

YES IT'S TRUE THAT LIFE IS LIKE A FESTIVAL

BECAUSE AS WE MET OUR FRIENDS AND

RELATIVES IN FESTIVAL JUST LIKE LIFE

GIVES YOU OPPORTUNITY TO UNITE WITH

YOUR FAMILY AND FRIENDS.

THANKS
Answered by badboy76
1
hi your answer

✅✅✅✅✅✅✅✅✅✅

जीवन में संघर्ष है प्रकृति के साथ, स्वयं के साथ, परिस्थितियों के साथ ।तरह-तरह के संघर्षों का सामना आए दिन हम सबको करना पड़ता है और इनसे जूझना होता है । जो इन संघर्षों का सामना करने से कतराते हैं, वे जीवन से भी हार जाते हैं, जीवन भी उनका साथ नहीं देता ।



हर सफल इंसान की ज़िन्दगी में एक संघर्ष की कहानी ज़रूर होगी । तो संघर्ष से न डरे । यदि आप संघर्ष कर रहें हो तो समझ लीजिये आपकी सफलता दूर नहीं । संघर्ष का दूसरा नाम स्टीव जॉब्स है। अपने प्रारंभिक दिनों में जो संघर्ष उन्होंने किया वो वाकई में रोमांचित कर देने वाला है। हाई स्कूल की पढ़ा ई पूरी होने पर स्टीव का दाखिला हुआ रीड कॉलेज में, जिसकी फ़ीस बहुत ज़्यादा थी और स्टीव के माता-पिता बड़ी मुश्किल से खर्चा चला रहें थें । जल्द ही उन्हें एहसास हुआ की पढ़ाई में उनका मन नहीं लग रहा है और माता-पिता के पैसे भी बर्बाद हो रहे है इसलिए स्टीव ने फैसला किया की वे कॉलेज छोड़ देंगे ।एक ऐसा समय था जब स्टीव के पास बिलकुल पैसे नहीं थे, वे अपने दोस्त के कमरे में फर्श पर सोते थे, कोका-कोला की बोतलें बेचकर खाना खाते थें और हर रविवार सात मील चलके मंदिर जाते थे मुफ़्त में पेट भर खाना खाने। उन्होंने एक कंप्यूटर बनाया जिसे नाम दिया गया ‘एप्पल ’ स्टीव के पापा के छोटे से गेराज में, दोनों ने अपना अपना कुछ सामान बेचकर पैसे इकट्ठे किये और अपने जुनून को हकीक़त में बदला । और जब ये सबकुछ हो रहा था, स्टीव की उम्र मात्र 21 वर्ष थी। उन्होंने एप्पल कंप्यूटर को छोटा, सस्ता और ज़्यादा क्रियाशील बनाया । उनके टेक्नोलॉजी को क्रेताओं ने इतना पसंद किया कि दोनों ने मिलकर कई लाख डॉलर कमाये । 

जब आप जीवन में संघर्ष कर रहे हैं तो आंतरिक शांति बनाए रखना बहुत मुश्किल है मैं खुद इन सभी के माध्यम से चला गया है। एक बात याद रखें जब चीजें अलग हो रही होती हैं तो वो हमारे भले के लिए ही होती हैं। बहुत ज्यादा सोचते हैं , सोचने से हमारे  जीवन में बहुत सारी समस्याएं पैदा हो सकती हैं उस समय जब हम संघर्ष करते हैं तो बस एक काम करना चाहिए सब कुछ भगवान को छोड़ कर अपना कर्म पूर्ण निष्ठां से करते रहना चाहिए। ऐसा करने पर आप बहुत बेहतर महसूस करते हैं और आप निश्चित रूप से आपके जीवन में खुशियां ला सकते हैं।



✅✅✅✅✅✅✅✅✅✅
I hope it is helpful for you

⭐⭐⭐⭐⭐⭐⭐⭐⭐⭐

plz mark as brain list
o==[]::::::::::::::::>


badboy76: hi
reemabiswas2004: hello
badboy76: what are you doing
Similar questions