Hindi, asked by mukesh7626, 1 year ago

WRITE AN HINDI ESSY ON- ' KALAM AUR TALWAR' - KALAM TALWAR SE ZADA MEHTWAPURN HAI ! PLS ANSWER AS EARLY AS POSSIBLE .essay

Answers

Answered by anjali12341
15
"पेन एक तलवार से अधिक शक्तिशाली है" एक प्रसिद्ध वाक्यांश है। तलवार बहुत शक्तिशाली है और मानव जाति पर भारी अधिकार का विस्तार कर सकता है। तलवार लोगों को गुलाम बनाकर आतंकवाद का शासन बनाने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है

हालांकि, तलवार कभी लोगों के दिमाग और दिल को जीत नहीं सकती। दूसरी ओर, पेन, तलवार की तुलना में अधिक शक्तिशाली साबित हुआ है।

यदि लोगों पर नियंत्रण तलवार के बल पर उनकी इच्छा के विरुद्ध हासिल किया जाता है, तो ऐसे शासनकाल में अल्पकालिक और अप्रभावी होगा ऐसा नियम समय की कसौटी पर खड़ा नहीं हो सकता।

नेपोलियन बोनापार्ट, अलेक्जेंडर द ग्रेट, हिटलर, आदि की सैन्य उपलब्धियां विस्मृत में निधन हो गई हैं। दूसरी तरफ, महान लेखकों और दार्शनिकों द्वारा प्रचारित आदर्श मानव हृदय के भीतर गहरा होता है। इसलिए, इसका स्थायी प्रभाव है कवियों, दार्शनिकों, वैज्ञानिकों के महान लिखित कार्यों आदि हमेशा के लिए रहते हैं।

तलवार लंबे समय तक चलने वाले साम्राज्यों का निर्माण नहीं कर सकते हालांकि, लेखक योद्धाओं की तुलना में अधिक शक्तिशाली साबित हुए हैं। विभिन्न महान लेखकों के मजबूत विचारों को दुनिया के कई हिस्सों में राजशाही और तानाशाही को नष्ट करने के लिए श्रेय दिया जाता है। लेखकों की कलम ने युवाओं को अन्याय के खिलाफ लड़ने के लिए प्रोत्साहित किया है

एक लेखक की कलम से आने वाले शक्तिशाली विचारों ने मनुष्य को बर्बरता से सभ्यता के लिए लाया है। मनुष्य की विशालता में सोचने और उसे कागज के एक टुकड़े पर लगाने की उनकी क्षमता होती है मनुष्य अपनी शारीरिक ताकत के कारण जानवरों से बेहतर नहीं है, बल्कि अलग-अलग सोचने की अपनी क्षमता के कारण होता है। इस प्रकार, यह तलवार नहीं बल्कि कलम है, जो कि सोचा का वाहन है जो जानवरों से अधिक मनुष्य रखता है।

Answered by ana205
11
''पेन एक तलवार से अधिक शक्तिशाली है''कई बचपन की कहानियां हैं जिन्हें आप जीवन के लिए याद करते हैं वास्तव में, ये महान शिक्षाएं हैं की तरह, एक प्यास कौवा की कहानी को याद दिलाता है कि हर समस्या का समाधान होता है इसी तरह, स्टिक की एक बंडल की कहानी को एकता के बारे में एक अच्छी सीख है, जो ताकत है और बचपन के दौरान, हमें एक ही शक्ति और ब्याज के साथ बार-बार कुछ कहानियां पढ़नी चाहिए। क्या हम स्वेच्छा से युद्ध के लिए जाते हैं? बल्कि एक शक्तिशाली पेन की चुंबकीय शक्ति हमेशा आपको खींचती रहती है। यही कारण है कि पढ़ना सर्वोत्तम आदतों में से एक है इसके अलावा, यह कहा जाता है कि किताबें आपके सबसे अच्छे साथी हैं इसके अलावा, आपके द्वारा पढ़ी गई किताबें आपके व्यक्तित्व को परिभाषित करती हैं पेन एक तलवार से अधिक शक्तिशाली है हालांकि पुस्तकें स्वतंत्रता को सोचने में सक्षम बनाती हैं, युद्धों में गुलामी और गरीबी होती है इसी तरह, किताबें निर्माण का प्रतीक हैं, जबकि युद्ध विनाश का प्रतीक है। वास्तव में, किताबें हमें निडर बना देती हैं। दूसरी ओर, युद्ध, नफरत, लड़ाई, आदि हमारे अंदर डर पैदा करते हैं। जबकि युद्ध मानवता, संस्कृति और देश को नष्ट करते हैं, किताबें हमें स्थानों, विलुप्त होने, देशों और लोगों के बारे में जानने के लिए सक्षम बनाती हैं। एक महान लेखक दुनिया को बदल सकता है, बुराइयों को दूर कर सकता है, और प्रगति में सहायता कर सकता है बहुत अच्छे लेखक हैं जो करिश्माई और सुधारक हैं। इनमें से कुछ जॉन कीट, महात्मा गांधी, स्वामी विवेकानंद, मैक्सिम गॉर्की, प्लेटो, मार्क्स, पेन, टोकेविले, माचियावेली, स्टोवे, चे ग्वेरा, स्टीवर्ट मिल और एडम स्मिथ हैं।
Similar questions