Hindi, asked by KrystalDesouza, 1 year ago

Write essay on hardwork is the key to success in hindi...

Answers

Answered by Anonymous
208
Hey Friend____


Here is ur answer....

कड़ी मेहनत सफलता की कुंजी है यह एक प्रसिद्ध कहावत है जो हम अपने बचपन से सुनते आये हैं। हमारे माता-पिता, शिक्षक सभी हमें कड़ी मेहनत करने के लिए निर्देशित करते हैं ताकि हम जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकें। हालांकि भाग्य एक सकारात्मक भूमिका निभाता है लेकिन वास्तव में परिश्रम ही सफलता की कुंजी है। अगर हम केवल भाग्य के भरोसे रहेगे तो कभी भी सफल नहीं होंगे।

आज के समय में जहाँ तकनीक इतनी बढ़ गयी हैं वही लोगो की परिश्रम करने की शक्ति व जरूरत में कमी आई है। परन्तु हमें यह याद रखना चाहिए की अगर राइट बंधु और हेनरी फोर्ड जैसे लोगों ने कठोर परिश्रम कर इन साधनों का आविष्कार ना किया होता या डी-डे के इंतजार में बैठे रहते तो शायद आज हम बिजली के ओवन का उपयोग करने के बजाय आग और लकड़ी का उपयोग ही कर रहे होते। कड़ी मेहनत से ही एक व्यक्ति अपने भविष्य को श्रेष्ठ बना सकता हैं। जब लोग जीवन में कामयाब होते हैं, तो यह कड़ी मेहनत के कारण ही संभव होता है।



Hope it helps u .....☺☺☺☺☺

Answered by ShanayaABrainlyUser
78
कड़ी मेहनत सफलता के लिए आवश्यक है ये हैम से अधिक से अधिक बार कहा गया है. ये बयान आमतौर पर स्कूलों और किसी भी अन्य कार्यस्थलों में इस्तेमाल किया जाता है. शिक्षक, टीम के नेता, माता-पिता और प्रबंधक ये बयान अधिक इस्तेमाल करते है. सफलता के लिए कठिन मेहनत कुछ लोगों के लिए सच्चाई है, लेकिन कुछ लोगो विशवास नहीं करते है. कुछ लोगों को लगता है कि वे भाग्य के कारण सफल हुए है. वे कहते हैं कि भाग्यशाली लोग ही समाज में सबसे सफल व्यक्तियां रही हैं. हालांकि, चाहे भाग्य साथ हो या नहीं; कड़ी मेहनत सफल रहने के लिए आवश्यक है. “कड़ी मेहनत सफलता की कुंजी है” ये बयान भी कुछ लोगों और कंपनियों के लिए एक घोषणा है. कड़ी मेहनत में विशवास ही सब कुछ में सफलता देता है. लोग कड़ी मेहनत के माध्यम से अपने करियर में सफल रहे है. एक व्यक्ति के लिए कैरियर के विकास में कड़ी मेहनत और समर्पण ही मांगती है. कार्यस्थलों पर पदोन्नति भाग्य के माध्यम से नहीं लेकिन उनकी कड़ी मेहनत के कारण मिलती है.
Similar questions