CBSE BOARD X, asked by kiran1309, 1 year ago

write essay on peacock in punjabi for 10 marks
THE STANDARD SHOULD BE ACCORDING TO 10th CLASS

Answers

Answered by Shikha0110
9
मोर अपनी मोहक सुंदरता के लिए जाना जाता है। यह खूबसूरत पक्षी विभिन्न रंगों में आता है। मुख्य रूप से मोर की तीन प्रजातियां हैं। ये भारतीय मोर (भारत और श्रीलंका में पाए गए), ग्रीन मोर (इंडोनेशिया में पाए गए) और कांगो मोर (अफ्रीका में पाए गए) हैं। जबकि भारतीय और ग्रीन मोर के सिर पर एक विस्तृत क्रेस्ट है और लंबे रंगीन पंख, दूसरी तरफ कांगो मोर, कम आकर्षक क्रेस्ट और छोटी पूंछ है। भारतीय और ग्रीन मोर दोनों बेहद खूबसूरत दिखते हैं जबकि कांगो मोर बल्कि सुस्त दिखाई देता है। शरीर और क्रेस्ट का रंग मुख्य रूप से ग्रीन मोर से भारतीय मोर को अलग करता है। भारतीय मोर में नीली रंग का शरीर होता है जबकि हरे मोर का हरा रंगीन शरीर होता है।

भारतीय मोर को भारतीय राष्ट्रीय बर्ड का कद दिया गया है। यह आनंददायक और सुंदर पक्षी भारतीय इतिहास के साथ ही पौराणिक कथाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है।

रंगीन और उज्ज्वल पंख जो मोर की सुंदरता में जोड़ते हैं, वे विभिन्न चीजों और स्थानों को सुशोभित करने के लिए एक वस्तु के रूप में भी काम करते हैं। इन पंखों के चारों ओर कई घर सजावट तैयार की जाती हैं। इन पंखों को शुभ माना जाता है और अच्छी किस्मत और समृद्धि लाने के लिए उपयोग किया जाता है। मोर ने अतीत में कई उल्लेखनीय कलाकारों को प्रेरित किया है और ऐसा करना जारी रखता है।
Answered by meenakashyap164
1

Answer:

peacock pujabi in five line

Similar questions