Hindi, asked by aryankamath08, 1 month ago

Write or Find a poem on any topic with alankar included.

Answers

Answered by anshikakumari27bts
0

Answer:

This is your poem Alankar

Attachments:
Answered by pandulkarsandhya149
0

Answer:

अलंकार (अलंकार) भाषण की एक आकृति है जिसका अर्थ है आभूषण या अलंकरण। जैसे महिलाएं अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए आभूषणों का उपयोग करती हैं, वैसे ही हिंदी भाषा में अलंकार का उपयोग अनिवार्य रूप से एक कविता की सुंदरता को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

अलंकार को मोटे तौर पर दो समूहों में वर्गीकृत किया जाता है, ये हैं:

1. शब्दालंकार (शब्दबलंकार, यह दो शब्दों शब्द शब्द (शब्द) + अलंकार (अलंकार) से आया है - कुछ विशिष्ट शब्द जो किसी कविता / कविता में अलंकारिक प्रभाव पैदा करते हैं।

2. अर्थालंकार (अर्थलंकार) यह दो शब्दों अर्थ (अर्थ) + अलंकार (अलंकारों) से आया है - शब्दों का अर्थ जो आवश्यक वृद्धि बनाता है।

सबसे सामान्य शब्दालंकार (शबलदंकार) जो आपको हिंदी कविता में मिल सकते हैं:

1. अनुप्रास (अनुप्रास) (अनुप्रास) - जब एक व्यंजन शब्द क्रमिक रूप से एक से अधिक बार दोहराता है।

उदाहरण: घेर घोर घोर गगन। यहाँ, "घना" तीन बार दोहराया जाता है।

2. यमक (यमक) (घर का नाम) - जब एक ही शब्द एक से अधिक बार दोहराया जाता है लेकिन हर बार इसका अर्थ अलग होता है।

उदाहरण: सजना है मुझे सजना के लिए। यहाँ, "सजना" का अर्थ है श्रृंगार / प्रेमी।

3. श्लेष (श्लेष) (पुं) - जब किसी शब्द का एक बार प्रयोग किया जाता है लेकिन वह एक से अधिक अर्थ देता है।

उदाहरण: मधुबन की छाती को देखो, सूखी इसकी कल कलियाँ। यहाँ, "कलियाँ" का अर्थ उस फूल से है जो पूरी तरह से खिलता नहीं है / छोटे बच्चे। कवि एक ऐसे दृश्य का वर्णन करना चाहता है जहाँ "मधुबन" (बाग) का अभाव है, दोनों खिलते फूलों और छोटे बच्चों में।

हिंदी कविता में पाए जाने वाले सबसे आम अर्थलंकार (अर्थलंकार) :

1. उपमा (उपमा) (उपमा) - जब किसी व्यक्ति या चीज की तुलना एक समान लेकिन प्रसिद्ध / प्रसिद्ध व्यक्ति या चीज के साथ शब्दों में की जाती है।

उदाहरण: ताज महल का घर। ताजमहल जैसा घर। यहां, "घर" (घर) की तुलना एक इमारत से की जाती है, जो अपनी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है।

2. रूपक (रूपक) (रूपक) - जब किसी शब्द का उपयोग किसी ऐसी चीज के लिए किया जाता है, जिसका शाब्दिक अर्थ किसी समानता का सुझाव देने के लिए लागू नहीं होता है।

उदाहरण: पायो जी मैंने राम-रतन धन पायो। यहाँ, "राम" (राम, हिंदू भगवान) को रूपक के रूप में "रतन" (कीमती पत्थर) और "धन" (धन) के रूप में सुझाया गया है।

3. अतिश्योक्ति (आतिशोक्ति) (हाइपरबोले) - जब किसी शब्द का उपयोग किसी चीज या किसी चीज को अतिरंजित करने के लिए किया जाता है, एक मजबूत भावनाओं को उभारने के लिए या एक मजबूत छाप बनाने के लिए।

उदाहरण: दिल बादल बन गया, आँखें बहने लगीं। यहाँ, "दिल" (दिल) "बादल" (बादल) से अतिरंजित है। इस अतिशयोक्ति का नाटकीय प्रभाव होगा, आंखें (आंखें) जो बारिश के रूप में आंसू बहा सकती हैं क्योंकि दिल बादलों (दर्द में) में बदल गया है।

Similar questions