Hindi, asked by 7800245347, 10 months ago

write the short summary of. Bringing up Kari into hindi​

Answers

Answered by Anonymous
4

Answer:

कारी एक हाथी था। 5 माह की उम्र में वह लेखक के पास आया । कारी बढ़ी खुली जगह में रहता था । इसके ऊपर छत पर पड़ा था , जो पेड़ों के मोटे मोटे बंटू पर टिका था । अपने बाड़े में घूमता हुआ कारी खंभों से टकरा जाता था , फिर भी खंभे टूटते नहीं थे ।

ऐसा इसलिए कि वे पेड़ों के मोटे बांठ से बने थे । कारी को नदी ने अपना प्रातः स्नान बड़ा सुहाता था । वह पानी में बड़ी देर तक लेटा रहता था । बाहर आने पर वह चिंघाड़ता था। स्नान के बाद लेखक उसे जंगल के किनारे पर उसे छोड़ देता था । वह खुद हाथी के भोजन के लिए शाखाएं लेने जंगल में चला जाता था । इसमें काफी समय लगता था। पहले लेखक अपनी कुल्हाड़ी तेज करता था । जिसमें आधा घंटा लग जाता था । फिर लेखक खुद वृक्षों पर चढ़ना होता था । ताकि सबसे नाजुक और नरम शाखाएं मिल सके ।

ऐसा सब कुछ करने में संभावित रूप से बड़ा समय लगता था । कारी और लेखक अच्छे मित्र थे , पर कारी ने एक बार उसे नदी में धक्का दे दिया । ऐसा उसने एक लड़के की जान बचाने के लिए किया था । लेखक ने नदी के तल पर एक लड़के कपड़ा देखा । उसने गोता लगाया और डूबते हुए , लड़के के शरीर को सतह पर खींच लिया , पर लेखक तैराक नहीं था ।

अतः वह किनारे पर ना आ सका । बहाव उसे नीचे धकेलने लगा कारी ने यह देख लिया ।वह तेज दौड़ता हुआ नदी में आया । लेखक ने उसकी सूंड पकड़ ली और लेखक और लड़के दोनों को खींचकर तट पर ले आया ।

Hope It's Help You : )

Explanation:y

Similar questions