History, asked by vikasbishnoi610, 9 months ago

यूनान की सभ्यता का लेख​

Answers

Answered by deepsen640
2

यूनान के इतिहास

यूनान के इतिहास से आशय आधुनिक यूनान के अन्दर आने वाले क्षेत्रों का इतिहास से होने के अलावा इसका आशय यूनानी लोगों तथा उनके द्वारा शासित प्रदेशों के इतिहास से है। यूनानी लोगों के वास का क्षेत्र अलग-अलग काल में भिन्न-भिन्न रहा है, इस कारण यूनान का इतिहास भी इस मामले में परिवर्ती है कि किस युग में किस क्षेत्र क्षेत्र को 'यूनान' कहा जाय।

यूनान की मुख्य भूमि और उसके द्वीप लगभग 4000 वर्ष ईसा पूर्व बस चुके थे। ई.पू. दूसरी सहस्त्राब्दी तक ईजियाई सभ्यता थी जहाँ से लोगों के मिस्र और एशिया माइनर से संबंध सुगम थे। लगभग 17वीं शताब्दी ई.पू. में बाल्कन क्षेत्र की ओर से ग्रीस और पेलोपोनसस्‌ पर आक्रमण हुए। सभी आक्रमणकारी जातियाँ- एकियाई, आर्केडी, इपोलियन, अपोली और आयोनी- ग्रीक भाषाओं से परिचित थीं। ई.पू. 1500 वर्ष तक मिनोई प्रभाव में एकियाई जाति ने ग्रीस से सभ्यता का विकास किया। माइसीनी युग, हीरो युग और होमर युग भी इस काल के नाम हैं। कहा जाता है कि ट्रोजन युद्ध, जिसकी कथा को लेकर होमर ने अपने विश्वप्रसिद्ध काव्य 'इलियड और ओडिसी' लिखे, एकियाई तथा अन्य ग्रीसवासियों के बीच ई.पू. 12वीं शती में लड़ा गया था। ई.पू. 1100 में डोरियाई जाति ने ग्रीस पर आक्रमण कर पुरानी सभ्यता नष्ट कर दी और अपना केंद्र पेलोपोनेसस्‌ बनाया। एकियाई लोगों में से कुछ उत्तरी पश्चिमी यूरोप की ओर भागे, कुछ ने दासवृत्ति अपना ली। आयोनी और अपोली, ईजियाई द्वीपसमूह और एशिया माइनर की ओर चले गए। ई.पू. 1000 तक संपूर्ण ईजियाई क्षेत्र में ग्रीक भाषी लोग बस चुके थे।

Attachments:
Answered by Anonymous
0

Answer:

Explanation:

ग्रीस दक्षिणपूर्वी यूरोप का एक देश है, जिसे यूनानी में हेलास या एलाडा के रूप में जाना जाता है, और मुख्य भूमि और द्वीपों के एक द्वीपसमूह से मिलकर बना है।

प्राचीन ग्रीस पश्चिमी दर्शन (सुकरात, प्लेटो, और अरस्तू), साहित्य (होमरंड हेसियोड), गणित (पाइथागोरस और यूक्लिड), इतिहास (हेरोडोटस), नाटक (सोफोक्लेस, यूरिपिडेस और अरस्तूफेन्स) और ओलंपिक खेलों का जन्मस्थान है। जनतंत्र।

एक परमाणु ब्रह्मांड की अवधारणा को पहली बार ग्रीस में डेमोक्रिटस और ल्यूसियस के काम के माध्यम से प्रस्तुत किया गया था।

आज की वैज्ञानिक पद्धति की प्रक्रिया को थेल्स ऑफ़ मिलेटस और उसके बाद काम करने वालों के माध्यम से पेश किया गया था।

लैटिन वर्णमाला भी प्राचीन ग्रीस से आती है, 8 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में फोनीशियनों द्वारा इस क्षेत्र में पेश की गई थी, और भौतिकी और इंजीनियरिंग में प्रारंभिक कार्य अन्य लोगों के साथ-साथ साइराक्यूज़ के ग्रीक उपनिवेश के आर्किमिडीज़ द्वारा अग्रणी थे।

स्रोत: प्राचीन ग्रीस

ग्रीस की सांस्कृतिक विशेषताओं में समय के साथ काफी बदलाव आया है। आर्कटिक ग्रीस में, अग्रणी सभ्यता माइसेनी थी, जो शास्त्रीय यूनानी शहर से काफी अलग थी, जिसे हम जानते हैं, जैसे एथेंस, स्पार्टा या कोरिंथ।

लगभग 150 ईसा पूर्व में प्राचीन ग्रीस को रोमनों ने जीत लिया था। और इसे फिर कभी अपनी स्वतंत्रता नहीं मिली। यह रोमन साम्राज्य द्वारा पूरी तरह से आत्मसात कर लिया गया और "लगभग ग्रीक" या "आंशिक रूप से ग्रीक" बीजान्टिन साम्राज्य के साथ फिर से प्रकाश में आया।

Similar questions