Science, asked by yosa7127, 10 months ago

यदि बाल्यावस्था में वृद्धि हॉर्मोन की कमी हो जाए तो क्या होगा ?

Answers

Answered by yattipankaj20
0

Answer:

प्रश्न के अनुसार

बच्चों में सामान्य वृद्धि के लिए ग्रोथ हार्मोन की आवश्यकता होती है। ... वयस्कों में, कम या अनुपस्थित वृद्धि हार्मोन भावनात्मक लक्षण भी पैदा कर सकता है, जैसे कि थकान और प्रेरणा की कमी।  जब पिट्यूटरी ग्रंथि पर्याप्त वृद्धि हार्मोन का उत्पादन नहीं करती है, तो वृद्धि सामान्य से धीमी हो जाएगी।

जब पिट्यूटरी ग्रंथि पर्याप्त वृद्धि हार्मोन का उत्पादन नहीं करती है, तो वृद्धि सामान्य से धीमी हो जाएगी।

बच्चों में सामान्य वृद्धि के लिए ग्रोथ हार्मोन की आवश्यकता होती है। वयस्कों में, शरीर में वसा, मांसपेशियों और हड्डी की उचित मात्रा को बनाए रखने के लिए वृद्धि हार्मोन की आवश्यकता होती है।

Answered by dk6060805
0

विकास हार्मोन विकास को उत्तेजित करता है

Explanation:

  • ग्रोथ हार्मोन वृद्धि और विकास के लिए एक आवश्यक हार्मोन है। यदि पिट्यूटरी ग्रंथि या हाइपोथैलेमस क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो उत्पादित हार्मोन की मात्रा कम होगी (इसे कमी कहा जाता है), जिससे प्रभावित बच्चे में विकास में देरी की गति और ऊंचाई में कमी होती है।
  • यह हार्मोन वृद्धि को उत्तेजित करता है, जो आपकी मांसपेशियों, ऊतकों और हड्डियों को स्वस्थ रखता है। लेकिन जब आपकी पिट्यूटरी ग्रंथि पर्याप्त वृद्धि हार्मोन का उत्पादन नहीं करती है, तो विकास धीमा हो सकता है। विकास हार्मोन की कमी विकास हार्मोन की कमी का कारण बनती है। अगर ऐसा होता है, तो इसे जन्मजात वृद्धि हार्मोन की कमी कहा जाता है।
Similar questions