Hindi, asked by 123prachi, 2 months ago

यदि प्राणी नही होते तो ...
निबंध in hindi..

Answers

Answered by usjadhav2001
26

Answer:

follow me

make as brainliest ans

likes my All ans

Explanation:

यदि जानवर न होते तो सर्वप्रथम पर्यावरण संतुलन बिगड़ जाता। पर्यावरण संतुलन बनाए रखने में पशुओं का बहुत बड़ा योगदान है।

जब हम सड़ी हुई सब्जियां, फल, तथा खाद्यान्न बाहर फेंक देते हैं, तब इन बासी खाद्य पदार्थों को जानवर खा जाते है और इससे गंदगी फैलने से बच जाती है।

इसके अलावा वायु प्रदूषण भी नहीं होता है।पालतू जानवर हमारे जीवन में विशेष महत्व रखते है।

पालतू जानवर जैसे गाय, भैंसे, बकरी आदी से हमें दुग्ध उत्पादन मिलते है । दूध हमारे लिए बहुत महत्त्वपूर्ण है इससे हमें कैल्शियम प्राप्त होता है. दूध से हम काफी चीजे बना सकते जैसे पनीर , घी , दही, आदि।

बैलों से हमारे खेत जोते जाते है। घोड़े, ऊँट, गधे जैसे जानवरों का इस्तेमाल सामान ढोने के लिए किया जाता है। कुत्ता हमारे घर की रक्षा करता है। और बिल्ली चूहे भगाने में हमारी मदत करती है ।

सांप और केंचुए किसानों के मित्र हैं क्योंकि वे खेत को उपजाऊ रखने में मदद करते हैं । जंगली प्राणी पर्यावरण संतुलन बनाने में सहायक होते है।

बाघ, शेर, चिता जैसे प्राणी अपने शिकार को 70% खाते है तथा शेष को गीध, कौवे, लोमड़ी आदी खाकर पर्यावरण को दूषित होने से बचाते हैं।

संक्षिप्त में कहा जाए तो, जानवर के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

Answered by Anonymous
22

Answer:

अगर प्राणी नहीं होते तो पृथ्वी का जीवन चक्र बिगड़ जाता क्योंकि प्राणी इस चक्र का महत्वपूर्ण अंग है और कोई भी चक्र बिना उसके अंग के पूरा नहीं हो सकता। प्राणी यानी मानव, जीव जंतु, पेड़ आदि सभी है। अगर मानव नहीं रहे तो पृथ्वी पर होने वाली प्रगति रुक जाएगी। यहां जीवन की कल्पना करना मुश्किल हो जाएगा।

Similar questions