Hindi, asked by dangdaksh0709, 5 hours ago

Ydi Samachar patr na hote nibandh.

Answers

Answered by AjayRastogi3011
2

Answer:

               ||अगर अखबार नहीं होते||

कई आशीषें हैं जो विज्ञान ने मानव जाति को दी हैं। अखबार उनमें से एक है। एक बस यह सोचकर हैरान रह जाता है कि एक वंडरलैंड इस छोटी सी चीज को अपने आप में क्या छिपाता है। जैसे ही यह आपके सामने आता है, यह आपके सामने पूरे ब्रह्मांड को प्रकट करता है।

यह सोचना थोड़ा मुश्किल है कि अगर अखबार नहीं होते तो कैसा लगता। एक शिक्षित और सभ्य व्यक्ति स्वेच्छा से एक या दो दिन के लिए अपने भोजन को त्यागने के लिए सहमत हो सकता है, लेकिन, उसके लिए एक दिन के लिए भी समाचार पत्र को याद करना कठिन होगा। आधुनिक समय में समाचार पत्र कोई अधिक विलासिता नहीं है, यह एक आवश्यकता बन गई है। यह एक मजबूत झटके के लिए एक अंधकार की तरह होगा अगर कोई समाचार पत्र नहीं थे।

समाचार पत्र हमें वर्तमान घटनाओं के बारे में अच्छी तरह से सूचित करते हैं। वे शासकों और नियमों के बीच संचार का सबसे अच्छा साधन हैं। वे सरकार की मदद करते हैं। जनता को परिचित करना और विभिन्न कानूनों और आदेशों के बारे में अपने विचार व्यक्त करना। अखबारों के बिना सरकार। लोगों की इच्छाओं से अनभिज्ञ बने रहेंगे, उनकी स्थिति उनकी आवश्यकताओं और आवश्यकताओं और इस प्रकार यह अपने कार्यों को ठीक से नहीं कर पाएंगे। अखबारों के अभाव में, सरकार लोगों की राय और भावनाओं के साथ संपर्क खो देगा। जनता और सरकार के बीच एक खाई बन जाएगी।

लोकतंत्र दिन का क्रम है और अखबार लोकतंत्र की चोरी पर प्रकाश डालता है। एक लोकतांत्रिक देश के लिए प्रेस काफी अपरिहार्य है। लोकतंत्र में प्रेस की इच्छा लोगों की इच्छा है। तो अखबार के अभाव का मतलब होगा कि लोगों की आवाज नहीं सुनी जाएगी। लोगों का प्रवक्ता वहां नहीं होता। लोगों के दो अधिकारों का एक संरक्षक गायब हो जाएगा। सरकार की अन्यायपूर्ण नीति के खिलाफ। बंद होगा। सरकार। पार्टी और राजनेता को कोई डर नहीं होगा। संक्षेप में, लोकतंत्र का पूरा हिस्सा नीचे गिर जाएगा।

किसी देश के सामाजिक जीवन पर प्रेस का प्रभाव बहुत गहरा है। यह सामाजिक बुराइयों के खिलाफ जनता की राय का समर्थन करता है। यह नागरिक भावना और भावना को भी बढ़ावा देता है। यह लोगों को एक दूसरे के लिए सहायक होने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह उन्हें समाज सेवा के विचार से प्रेरित करता है। यह बुराइयों के खिलाफ लड़ता है और उन्हें उजागर भी करता है। इसलिए, यदि समाचार पत्र नहीं होते, तो समाज इन सभी लाभों से वंचित रह जाता।

अख़बार पूरी दुनिया को सहानुभूति के बंधन में बांधता है। वे राष्ट्रों के बीच सद्भावना पैदा करते हैं। वे दुनिया की समस्याओं में सहानुभूति रखते हैं। इसलिए अखबारों की अनुपस्थिति में, हमारे पास दुनिया में राजनीतिक आंदोलनों, सामाजिक उत्थान और आर्थिक विकास की कोई झलक नहीं होगी। हमारे पास कोई मानसिक नाश्ता नहीं होगा और जीवन में कोई आकर्षण नहीं होगा।

हम अखबार को दुनिया का आईना और मानव जाति की डायरी को याद नहीं कर सकते। समाचार पत्रों के बिना दुनिया के बारे में सोचना असंभव है।

Please mark as brainiest

Explanation:

Similar questions