India Languages, asked by naeemofficial5663, 11 months ago

Yogatsa karmatsu kaushalam lines are related to which epic ramayana geeta patanjali yogsutra veda vikalpa chune

Answers

Answered by Anonymous
0

Rama or Ram also known as Ramachandra, is a major deity of Hinduism. He is ... He is the central figure of the ancient Hindu epic Ramayana, a text historically popular in the South

Answered by tushargupta0691
0

उत्तर :

भगवद गीता

व्याख्या:

  • श्रीमद भगवद गीता, जिसे अक्सर गीता के रूप में संदर्भित किया जाता है, एक 700-श्लोक वाला हिंदू ग्रंथ है जो महाकाव्य महाभारत का हिस्सा है, जो पहली सहस्राब्दी ईसा पूर्व के दूसरे भाग में है और हिंदू संश्लेषण के लिए विशिष्ट है। इसे हिंदू धर्म के पवित्र ग्रंथों में से एक माना जाता है।
  • भगवद गीता धर्म, आस्तिक भक्ति और मोक्ष के योगिक आदर्शों के बारे में हिंदू विचारों का संश्लेषण प्रस्तुत करती है। पाठ में ज्ञान, भक्ति, कर्म और राज योग (6 वें अध्याय में बोले गए) शामिल हैं, जिसमें सांख्य-योग दर्शन के विचारों को शामिल किया गया है।
  • गीता पांडव राजकुमार अर्जुन और उनके मार्गदर्शक और सारथी कृष्ण, भगवान के व्यक्तित्व के बीच एक संवाद के एक कथा ढांचे में स्थापित है। पांडवों और कौरवों के बीच धर्म युद्ध (धार्मिक युद्ध) की शुरुआत में, अर्जुन एक नैतिक और भावनात्मक दुविधा और हिंसा और मृत्यु के बारे में निराशा से ग्रस्त है, जो युद्ध उसके परिजनों के खिलाफ युद्ध का कारण होगा। आश्चर्य है कि क्या उसे युद्ध छोड़ देना चाहिए, वह कृष्ण की सलाह लेता है, जिसके उत्तर और प्रवचन भगवद गीता का गठन करते हैं। कृष्ण ने अर्जुन को कर्म "निस्वार्थ कर्म" के माध्यम से "धर्म को बनाए रखने के लिए अपने क्षत्रिय (योद्धा) कर्तव्य को पूरा करने" के लिए सलाह दी।

इस प्रकार यह उत्तर है।

#SPJ2

Similar questions