Science, asked by jeshu6360, 9 months ago

10-18 वर्ष तक की आयु वर्ग के बालक/ बालिकाओं के लिए सन्तुलित आहार की तालिका तैयार कीजिए।

Answers

Answered by adi3r7u4
1

Answer:

fltdDbbbcrrffghrrgjessaymarathignvkbkbbl

Answered by dk6060805
0

हमें संतुलित आहार लेना चाहिए

Explanation:

  1. ब्रेड्स, अनाज और अनाज कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो आपके मस्तिष्क और मांसपेशियों के लिए ऊर्जा प्रदान करते हैं। वे फाइबर और बी विटामिन का एक उत्कृष्ट स्रोत भी हैं।
  2. पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट के बिना आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं और नीचे भाग सकते हैं।
  3. फलों और सब्जियों में बहुत सारे विटामिन और खनिज होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और बीमार होने से दूर रखने में मदद करते हैं।
  4. वे स्वस्थ त्वचा और आंखों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण हैं। यह एक दिन में दो फल और पांच सब्जियां परोसने की सलाह देता है।
  5. मांस, चिकन, मछली, अंडे, नट और फलियां (जैसे सेम और मसूर) आयरन और प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं।
  6. लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए लोहे की आवश्यकता होती है, जो हमारे शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन ले जाती है।
  7. यदि हमें पर्याप्त लोहा नहीं मिलता है, तो हम एनीमिया का विकास कर सकते हैं, एक ऐसी स्थिति जो हमें थका हुआ और हल्का-हल्का और सांस की कमी महसूस कर सकती है। विकास के लिए और हमारी मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है।
  8. जब हम अभी भी बढ़ रहे हैं, या पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं खा रहे हैं, या यौवन के माध्यम से जा रहे हैं, देरी या रुकी हुई ऊंचाई और वजन का कारण बन सकता है।
  9. जब हम सख्त डाइट पर जाते हैं तो पर्याप्त प्रोटीन आम नहीं होता है। दिन में कम से कम दो बार अपने आहार में मांस, चिकन, मछली या अंडे को शामिल करें। मछली हमारे मस्तिष्क, आंखों और त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है।
  10. यदि कोई शाकाहारी या शाकाहारी है और मांस नहीं खाता है, तो लोहे की जरूरतों को पूरा करने के अन्य तरीके हैं, उदाहरण के लिए, बेक्ड बीन्स, दालें, दाल, नट और बीज जैसे खाद्य पदार्थों के साथ।
  11. दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी खाद्य पदार्थ हड्डियों और दांतों का निर्माण करने और हमारे दिल, मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को ठीक से काम करने में मदद करते हैं।
  12. हमें अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए दिन में साढ़े तीन सेर भोजन की आवश्यकता होती है।
  13. बहुत अधिक वसा और तेल खाने से वजन पर असर पड़ सकता है।
  14. हमें खाना पकाने या सलाद ड्रेसिंग के लिए कम मात्रा में तेल का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए।
  15. चॉकलेट, चिप्स, केक और तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे अन्य उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ हमारे शरीर को कई पोषक तत्व दिए बिना हमारे वजन को बढ़ा सकते हैं।
  16. तरल पदार्थ भी हमारे आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। पीने का पानी हाइड्रेटेड रखने के लिए, इसलिए हम इतना थका हुआ या प्यासा महसूस नहीं करेंगे। यह कब्ज को रोकने में भी मदद कर सकता है।
Similar questions