Math, asked by SrejoyeSaha, 1 year ago

10 lines on my garden in Hindi......

Answers

Answered by sanju225
9
बगीचा जहाँ कहीं भी हो सबके मन को बहुत भाता है। बगीचे में पेड़-पौधों की हरियाली और रंग-बिरंगे फूल मन को बहुत हर्षाते हैं। बगीचे भी कई प्रकार के होते हैं। जैसे फलों का बगीचा, फूलों का बगीचा या ऐसा बगीचा जहाँ लोग चहल-कदमी करने आते हैं। चहल-कदमी वाले बगीचे शहरों में कई स्थानों पर मिल जाते हैं। जहाँ सभी उम्र के लोग आते हैं। बच्चे खेलने, युवा और बुजुर्ग चहल-कदमी करने। ऐसे बगीचों में बगीचे के चारों तरफ पक्की सड़क रहती है जिसमें आराम से बिना किसी को परेशान करे चहल-कदमी की जा सके।
Answered by Sachinarjun
1

Step-by-step explanation:

मेरे घर में एक छोटा सा सुंदर सा बगीचा है यह बगीचा बड़ा ही सुंदर है मेरे सभी मित्र और पड़ोसी इस बगीचे को बड़ा पसंद करते हैं।

मेरे बगीचे में बड़े ही सुंदर -सुंदर फूल हैं जो विभिन्न विभिन्न रंगों में हैं जैसे लाल ,पीले , गुलाबी। पूरे बाग़ में हरी -हरी मखबली घास भी है और बाग़ के चारों ओर फलों के पेड़ भी लगे हुए हैं जैसे अमरुद का पेड़ , निम्बू का पेड़ और एक बड़ा आम का पेड़ भी है। ये सभी पेड़ समय समय पर फल देते हैं। बाग़ के चारों तरफ झाड़ियां हैं जो कंडेदार हैं जिन पर छोटे -छोटे सफेद रंग के फूल उगते हैं। झाड़ियां पशुओं से बगीचे की रक्षा करती हैं। बगीचे में लगे पेड़ों पर कई पक्षियों ने अपने घौंसले बनाये हुए हैं सुबह होते ही पक्षियों के चहचहाने की आवाज़ आने लगती है। मेरे बगीचे में लगे सुंदर -सुंदर फूल और हरी हरी घास बड़ी ही देखन योग्य है। मेरे कई मित्रों ने तो मेरे सुंदर बगीचे को देख अपने घर में भी बगीचा तैयार कर लिया है।

मेरे बगीचे में एक बड़ा नीम का पेड़ भी लगा हुआ जिस पर हम गर्मियों की छुटियों में झूला डालते हैं और मजे से झूलते हैं। इतने सारे पेड़ पौधे होने की वजय से यहां पर हर समय छाया और ठंडक बनी रहती है। यहां पर गर्मी का बिल्कुल भी एहसास नहीं होता। में और मेरे मित्र यहां पर खेलते हैं।

बगीचे के एक तरफ छोटी -छोटी कियारीयां बनी हुई हैं यहां पर हम सब्जी उगाते हैं सर्दी के मौसम में हम यहां गाजर , मूली और सलगम आदि उगाते हैं और गर्मी के मौसम में तौरी , भिंडी और लौकी उगाते हैं। में अपने बगीचे में रोजाना कुछ समय जरूर बिताता हूं और पेड़ पौधों में जरूरत के अनुसार पानी डालता हूं और यहां की सुंगंध से भरे हवा के झौंके मन में ताज़गी लाते हैं।

Hope it will help you

plz mark as brainliest.

Similar questions