Hindi, asked by divyansh703, 4 months ago

10 lines on rice in hindi​

Answers

Answered by Anonymous
2

Answer:

धान के बीज को चावल कहते हैं। यह धान से ऊपर का छिलका हटाने से प्राप्त होता है। चावल सम्पूर्ण पूर्वी जगत में प्रमुख रूप से खाए जाने वाला अनाज है। भारत में भात, खिचड़ी सहित काफी सारे पकवान बनते हैं।

Answered by hemantsuts012
0

Answer:

चावल के बीज चावल कहलाते हैं। यह धान से ऊपर की भूसी को हटाकर प्राप्त किया जाता है। चावल पूर्वी दुनिया में खाया जाने वाला मुख्य भोजन है। भारत में चावल, खिचड़ी समेत कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। चावल की खेती उत्तर भारत की तुलना में दक्षिण भारत और पूर्व-दक्षिण भारत में अधिक होती है।

Explanation:

चावल, 1 दैनिक आहार में शामिल, शरीर को जटिल, कार्बोहाइड्रेट और बी विटामिन की आपूर्ति करता है। मांस के साथ चावल खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।

2 बेशक चावल आसानी से पच जाते हैं इसलिए दस्त और अपच की स्थिति में चावल का सेवन करने से पेट में आराम मिलता है। दस्त और पेचिश की स्थिति में चावल का प्रयोग गाय के दूध या दही के साथ किया जाता है।

3 पेशाब की समस्या में धुले हुए चावल के पानी में सोडा और चीनी मिलाकर पीने से पेशाब की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा इसका उपयोग भांग के नशा को दूर करने के लिए भी किया जाता है।

4 माइग्रेन या माइग्रेन की समस्या हो तो रात को सोने से पहले चावल में शहद मिलाकर खाने से लाभ होता है। ऐसा एक हफ्ते तक करने से सिर दर्द की समस्या लगभग खत्म हो जाती है।

5 चावल के पानी का उपयोग गर्भनिरोधक के रूप में भी किया जाता है। अगर महिलाएं गर्भनिरोधक का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो चावल के पौधे की जड़ को धुले हुए चावल के पानी में पीसकर छान लें। इसमें शहद मिलाकर पिएं। यह एक सुरक्षित गर्भनिरोधक तरीका है।

6 पेट में कीड़े होने पर चावल के पानी का प्रयोग किया जाता है। इसके लिए चावल को भूनकर रात को भिगोकर रख दिया जाता है और सुबह इसका पानी पिया जाता है। ऐसा करने से पेट के कीड़े मर जाते हैं।

चावल का पानी भी चेहरे की झाईयों को ठीक करने का एक बहुत ही कारगर उपाय है। चावल के पानी से रोजाना चेहरा धोने या चेहरे पर लगाने से झाइयां दूर हो जाती हैं।

8. बीन्स और दाल के साथ चावल का सेवन शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति करता है। इसलिए चावल को ज्यादातर दाल के साथ या खिचड़ी के रूप में खाया जाता है।

9 हालांकि चावल में अन्य अनाजों की तुलना में पोषक तत्व बहुत कम मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इसके ज्यादा सेवन से आपके शरीर को ज्यादा फायदा नहीं होता है।

10 कभी-कभी चावल खाने से भी एलर्जी होती है। एक स्टडी के मुताबिक चावल खाने के बाद कई लोगों को शारीरिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।

#SPJ2

Similar questions