17. भारत में पर्यटन उद्योग का भविष्य उज्जवल है। तीन तर्क देकर इस कयन की विवेचना कीजिए।
बध
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घट
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भारतए विविधता और रंगों का देश है। भारत 36 विश्व विरासत स्थलों का घर है। भारत हमेशा दुनिया भर के पर्यटकों के लिए हमेशा एक रोचक भ्रमण स्थल रहा है। भारत ने 2015 में 8.03 मिलियन विदेशी पर्यटकों का स्वागत कियाए और 2016 में संख्या बढ़कर 8.80 मिलियन (जीओआई, 2017) हो गई। वर्ल्ड ट्रैवल एंड टूरिज्म काउंसिल (डब्ल्यूटीटीसी, 2017) की एक रिपोर्ट के मुताबिकए भारत में पर्यटन उद्योग ने 2016 में 220 अरब अमरीकी डालर की विदेशी मुद्रा अर्जित की। यह उद्योग 40.43 मिलियन नौकरियों का समर्थन करता हैए जो देश के कुल रोजगार का 10 प्रतिशत है।
पुराने पड़ चुके संसाधनों के प्रयोग के बाद पर्यटन बोर्डए अब लोगों को पर्यटन हेतु मनाने के लिए इंटरनेट की शक्ति का उपयोग कर रहा है। फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, इंस्टामा, और कई अन्य सोशल मीडिया वेबसाइटें इसके लिए शक्तिशाली उपकरण बन गईं हैं। ई-पर्यटन ने पारंपरिक रूप से पर्यटन का रूप ले लिया है और छुट्टियों के शोध, योजनाबद्धता और अनुभव के तरीके को पूरी तरह से बदल दिया है। अतिवादी फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए ड्रोन जैसी तकनीकी प्रगति, एक दृष्टि में 360 डिग्री देखने का अनुभव और यादों को साझा करने में सोशल मीडिया के प्रभाव ने दुनिया भर के पर्यटन उद्योग में क्रांति ला दी है।
मेजबान देशों के पर्यटन उद्योग के लिए अधिक डिजिटल उछाल आया है। आजकल हर किसी को पहचानने के लिए एक ऑनलाइन उपस्थिति की आवश्यकता है। हफ़िंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 95 प्रतिशत अवकाश काल में छुट्टियों (हफपोस्ट, 2017) की बुकिंग करने से पहले औसतन 7 समीक्षाएं पढ़ते हैं। इंटरनेट से जुड़ी यात्रियों