Hindi, asked by akumarkone, 3 months ago

21. प्रतिभा पलायन (brain drain)से आप क्या समझते हैं? इस बिन्दु पर अपने विचार लिखिए और
यह भी बताइए कि क्या इसे रोका जा सकता है?

Answers

Answered by junaidkhan52
3

Answer:

प्रतिभा पलायन शिक्षित और प्रतिभाशाली व्यक्तियों के अपना देश छोड़ कर बेहतर सुविधाओं के लिए दूसरे देश जाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। ऐसा भारत जैसे देशों में होता है जहां रोजगार के अवसर राष्ट्र के शिक्षित युवाओं के लिए समान नहीं होते हैं। प्रतिभा पलायन एक कहावत या मुहावरा है जो अत्यधिक शिक्षित और प्रतिभाशाली व्यक्तियों के देश छोड़ने का वर्णन करता है। यह मुख्य रूप से किसी देश के भीतर अच्छे रोजगार के अवसरों की कमी का नतीजा है।

Explanation:

प्रतिभा पलायन किसी देश, संगठन या उद्योग से अनुभवी और प्रतिभाशाली लोगों के बड़े पैमाने पर प्रस्थान के लिए संदर्भित करता है। यह उनके मूल स्थान के लिए एक बड़ी समस्या का कारण बनता है क्योंकि इससे प्रतिभा का नुकसान होता है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति पर प्रभाव पड़ता है। विभिन्न कारकों के कारण दुनिया भर के कई देश और संगठन इस गंभीर मुद्दे से जूझ रहे हैं।

शब्द प्रतिभा पलायन रॉयल सोसाइटी द्वारा अस्तित्व में आया था। युद्ध के बाद यूरोप से उत्तरी अमरीका के वैज्ञानिकों और प्रौद्योगिकीविदों के बड़े पैमाने पर प्रस्थान का उल्लेख करने के लिए इसे शुरूआत में गढ़ा गया था। हालांकि एक अन्य स्रोत के अनुसार यह शब्द पहली बार यूनाइटेड किंगडम में उभरा था और यह भारतीय इंजीनियरों और वैज्ञानिकों के आगमन के संदर्भ में आया था। प्रतिभा का बेकार होना और प्रतिभा का परिसंचरण अन्य समान शब्द हैं।

प्रारंभ में इस शब्द का इस्तेमाल किसी दूसरे देश से आने वाले प्रौद्योगिकी के कर्मचारियों के लिए किया जाता था लेकिन समय के साथ यह एक सामान्य शब्द बन गया है जिसका उपयोग किसी देश, उद्योग या संगठन के प्रतिभाशाली और कुशल व्यक्तियों के बड़े पैमाने पर प्रस्थान करने, नौकरियों की तलाश करने और रहने का उच्च मानकों के लिए किया जाता है।

Hope this answer will help you

please mark me as a brainliest

Similar questions