Hindi, asked by shavuni, 3 months ago

3. आँख में तिनका पड़ने के बाद घमंडी की च्या दशा हुई? Hindi- page no.100​

Answers

Answered by s1266aakansha782696
20

Answer:

उत्तर: आंख में तिनका पढ़ने के बाद घमंडी की दशा खराब हो गई। तिनके की चुभन से वह बेचैन हो गया। ... रगड़ने से घमंडी की आंखें लाल हो गई ।

Explanation:

Hope it helps please mark me as brainlist I will follow you.

Answered by ruchikasingh287287
0

प्रत्यक्ष उत्तर:

एक बार कवि की आँखों में कहीं से छोटा सा तिनका उड़ के चला गया जिससे उसकी आंखे लाल हो कर दुखने लगी। उस एक तिनके ने कवि का सारा घमंड चूर कर दिया। प्रस्तुत कविता में इसी घटना का वर्णन किया गया है।

व्याख्या:

लेखक ने लिखा है कि उन्हें खुद पर बहुत घमंड था। एक बार वह किसी रास्ते जा रहे थे तभी उनकी आँखों में एक छोटा सा तिनका उड़ कर चला गया। उस तिनके से उनकी आँख दुखने लगी और लाल हो गई। वह काफी बैचन भी हो गए और दर्द से उनका सारा घमंड चूर हो गया। अंत में लोगो ने जैसे-तैसे कवि कि आंखो से तिनके को बाहर निकाला। इस घटना से यह संदेश मिलता है कि किसी को भी घमंड नहीं करना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति और वस्तु का अपना एक अलग महत्व होता है।

सन्दर्भ:

प्रस्तुत कविता, एक तिनका, अयोध्या सिंह उपाध्याय 'हरीऔध' जी द्वारा लिखित एक प्रसिद्ध कविता है। इस कविता के द्वारा कवि ‘हरीऔध’ जी ने घमंड न करने की शिक्षा देते हुये सरल जीवन जीने का महत्व समझाया है। साथ ही कवि ने अपनी इस कविता के माध्यम से सबको प्रेम से रहने की सलाह भी दी है।

आशा है कि इससे सहायता

मिलेगी

Similar questions