(आ) अधोलिखितकृदन्तपदेषु मूलधातुं प्रत्ययं च पृथक् कृत्वा लिखत- मूलधातुः प्रत्ययः(क) कर्तव्यः ................ + .................(ख) भोजनम्. ................ + .............. (ग) आस्थितः आ + .............. (घ) स्मृतः .............. + .............(ङ) समीक्ष्य सम् + ............. (च) आक्रम्य आ(छ) जननम्
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मूलधातुं प्रत्ययं
(क) कर्तव्यः = कर्तव् + ल्यप्
(ख) भोजनम्. = भोज् + ल्युट ( यु = अन)
(ग) आस्थितः = आ + स्थ + इतच्
(घ) स्मृतः = स्मृ + शतृ
(ङ) समीक्ष्य = सम् + ईक्ष् + ल्यप्
(च) आक्रम्य = आ + कृ + मयट (मय)
(छ) जननम् = जन + ल्युट ( यु = अन)
मूलधातुः → प्रत्ययः
(क) कर्तव्यः → कृ + तव्यत्
(ख) भोजनम्. → भुज् + ल्युट
(ग) आस्थितः → आ + स्थ + क्त
(घ) स्मृतः → स्मृ + क्त
(ङ) समीक्ष्य → सम् + ईक्ष् + ल्यप्
(च) आक्रम्य → आ + क्रम् + ल्यप्
(छ) जननम् → जन् + ल्युट्
कुछ अतिरिक्त जानकारी :
•प्रत्यय : शब्दों के अर्थों में परिवर्तन अथवा कुछ विशेषता लाने के लिए उनके परे जो वर्ण या शब्दांश जोड़े जाते हैं उन्हें प्रत्यय कहते हैं।
• संस्कृत में इनका विभाजन पांच भागों में किया गया है।
तिड् प्रत्यय , सुप् प्रत्यय , कृत् प्रत्यय, तद्धित प्रत्यय , स्त्री प्रत्यय ।
•कृत् प्रत्यय : कृत् प्रत्यय केवल धातु से ही जोड़े जाते हैं। इन प्रत्ययों को जोड़ने से जो शब्द बनता है उसे कृदन्त कहते हैं।
•कृदन्त प्रत्यय निम्न प्रकार के होते हैं :
क्त्वा , तुमुन् , ल्यप् ।
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