Hindi, asked by pepthor22, 5 months ago

आप अपने विद्यालय के छात्र छात्राओं के साथ समाज सेवा के लिए जाना चाहते हैं अनुमति मांगते हुए अपने पिताजी को पत्र लिखिए​

Answers

Answered by Nehalunthi
29

Answer:

पिथौरागढ़

दिनांक

नमस्कार

प्रिय पिताजी

आशा करती हूं कि आप वहां कुशल मंगल होंगे और वहां आपको सब चीजों की सुविधाएं उपलब्ध होंगी ! और मैं भी यहां कुशल मंगल हूं आशा करती हूं कि आप मेरी ज्यादा पढ़ाई की चिंता ना करें क्योंकि मेरी पढ़ाई बहुत अच्छी से चल रही है मैं आपसे इस विषय में बात करना चाहती हूं कि मेरे विद्यालय में छात्र छात्राओं के साथ समाज सेवा के लिए जाने का एक प्रोग्राम है जिसमें मैं भी शामिल होना चाहती हूं और वह सिर्फ 5 दिनों का है और मैं इस समाज सेवा के लिए बहुत ही उत्सुक हूं !

मैं आपसे अनुमति मानती मांगते हुए यह कहना चाहती हूं कि क्या मैं विद्यालय में विद्यालय के साथ सारी उपलब्धियों के साथ क्या मैं समाज सेवा के लिए जा सकती हूं मैं आपके पत्र का जल्द ही इंतजार करूंगी !

धन्यवाद

आपकी प्रिय बेटी

नाम

Answered by sujeetrai7777777
5

आप अपने स्कूल के बच्चों के साथ पन्द्रह दिनों के लिए समाज सेवा के निमित बाढ़ पीड़ित क्षेत्र में जाना चाहते हैं। पत्र लिखकर पिताजी से अनुमति मांगिए।

आदरणीय पिताजी,

सादर प्रणाम।

कल ही आपका पत्र मिला। आपकी कशलता का पता चला। पिताजी आप आजकल समाचार-पत्रों में पढ़ ही रहे होंगे कि सारे उत्तर भारत में बाढ़ का विनाशकारी रुप देखने को मिल रहा है। ईश्वर की इस विनाशलीला में कई नगर व गांव बह गए हैं। कई पशु व मानव इस तेज बहाव में बह गए हैं। किसानों को फसल नष्ट हो गई है। लोगों के मकान तबाह हो गए हैं। लाखों लोग बाढ़ की चपेट में आकर बेघर हो गए हैं। रोजी-रोटी का साधन भी छिन गया है। लोगों के द:ख का अन्त नहीं। बच्चे भूख से बिलख रहे हैं।

इन बाढ़ पीडितों की सहायता हेतु सरकार अपना कर्त्तव्य निभा रही है। बाढ़ पीड़ितों की सहायतार्थ कई संस्थाएँ दिन-रात एक कर रही हैं। दानी सेठ भी बहुत पैसा खर्च कर रहे हैं। समाज सेवी संस्थाएं बाढ़ पीड़ितों की हर संभव सहायता कर रही हैं। हमारे वि से भी एक सेवा दल पन्द्रह दिनों के लिए बाढ़ग्रस्त क्षेत्र में सेवाथ जाने वाला है। मेरी हार्दिक इच्छा है कि मैं भी सेवा दल में सम्मिलित होकर उन लोगों की सेवा करूं। मुझ रह-रहकर बाढ़ से पीड़ित लोगों पर तरस आता है। पिताजी आप तो स्वयं दयालु व करुणा यी खान हैं। आशा है आप मुझे इस सेवा कार्य में भाग लेने की अनुमति प्रदान करेंगे। में पत्र की शीघ्रता से प्रतीक्षा करूंगा।

आपका प्रिय पुत्र/पुत्री

क, ख, ग,

दिनांक : ___________

Similar questions